एक अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें जानिए

आजकल किस बदलती दुनिया में लोग कब बदल जाते हैं, पता ही नहीं चलता है। बिना कुछ जाने पहचाने तो किसी से आजकल दोस्ती भी नहीं की जा सकती। एक अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें यदि आप सिंगल हैं और किसी लड़के को लाइक करती हैं, तो आप पहले रोमांटिक चैट इन हिंदी यह सोचती होंगी कि क्या पता वो लड़का अभी जैसा लग रहा है, वास्तव में वैसा है भी या अलग है।

एक अच्छा लड़का आपकी लाइफ में आकर आपके जीवन‌ को संवार सकता है, लेकिन अगर किसी गलत लड़के से आपने बात बना‌ ली, सच्चा प्यार कैसे होता है तो फिर वह आपकी लाइफ को बर्बाद भी कर सकता है।

आप अपनी लाइफ में किसी अच्छे लड़के को पहचानने में कन्फ्यूजन हो रही हैं, तो हमारी यह पोस्ट आपकी पूरी तरह से मदद करेगी।

एक अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें ?

कोई लड़का कितना ही स्मार्ट, हैंडसम या Good Looking क्यों ना हो, लेकिन उसके  कपड़ों और शक्ल देखकर यह Judge नहीं किया जा सकता कि क्या वास्तव में वह अच्छा हीं होगा। लड़कों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है? हम उसकी हकीकतों को नहीं जान‌ सकते, लेकिन कुछ चीजें ऐसी जरूर होती है, जिससे हम सामने वाले व्यक्ति के इरादों को जान सकते हैं।‌

1. क्या वो‌ आपको महत्व दे रहा है?

 पहले यह समझें कि कोई लड़का आपको कितना महत्व देता है। यदि कोई लड़का आपसे प्रेम करता होगा, तो वह आपकी बातों को पहले महत्व देगा। अगर इसके लिए उसका कुछ नुकसान भी होता हो, तो वह उठाने के लिए तैयार रहेगा। लड़कों को कैसे इंप्रेस करें नुकसान होने के बाद भी उसके मन में किसी प्रकार का संकोच ना होकर तुम्हारे प्रेम को पाने की आशा होगी। अगर आपको कोई ऐसा लड़का मिल जाता है, तो समझ जाना कि आपके लिए वह अनमोल है।

2. लड़के से आपकी उम्मीदें देखिए

लड़के से आपको जो भी उम्मीदें हो उन पर वह खरा उतरे।  किसी भी अच्छे लड़के की पहचान करने का सीधा सा मतलब है कि किसी एक ऐसे व्यक्ति को आप चुन रहे होते हैं, जिसके आने से आपका जीवन पहले से बेहतर हो जाये और उसके आने से आप खुद को खुश महसूस करें।

आकर्षित करने के मंत्र लडके के बारे पूरी जानकारी होने के साथ आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिर लड़का किन कारणों से आपकी तरफ आकर्षित हो रहा है।

3. मन‌ में स्थिति का पता लगाएं

 लड़के के मन में झाँकने की कोशिश करिए कि अगर आप खूबसूरत हैं, तो क्या वो इसलिए आपसे प्रेम करता है या वास्तविक रूप से वह दिल से आपको चाहता है। अगर वह  मात्र आपके शरीर या आपकी खुबसूरती की वजह से आपसे प्रेम करें , तो समझ जाना कि उसे आपके जिस्म, आपकी खुबसूरती से ही प्यार होगा।

किसी को अपनी तरफ आकर्षित करने का उपाय अगर कोई लड़का आपको‌ ऐसा मिल जाएं, जो तन से ज्यादा मन का भी ख्याल रखता हो और आपके सुन्दर दिखने से नहीं, अपितु लाइफ के हर मोड़ पर आपकी तरक्की होने पर खुश हो, तो समझ जाना कि एक अच्छे लड़के को आपने चुन लिया है।

4. आप लड़के की आँखो में देखें

किसी से भी बात करना हो तो उसकी आँखों में देखकर बात किजिए। यदि वह लडका भी आप को देख कर यदि आप की नज़रों से नज़रें मिलाने की कोशिश कर रहा है, किसी लड़के को अपने प्यार में कैसे पागल करें तो ऐसे में इस बात की संभावना अधिक है कि वह आप को पसंद करता है। यदि आप दोनों मिलने या बात करते समय अपनी आँखों का संपर्क एक दुसरे के साथ बनाकर रखते हैं, तो इस से आप दोनों के बीच में एक attraction सा महसूस होने लगेगा।यदि  वह आपको देखकर बार-बार मुस्कुराता है ,  या आपकी ओर देखकर नजरें मिलाने की कोशिश कर रहा है, किसी को प्यार का एहसास कैसे दिलाये तो इसका यही अर्थ होता है कि वह आपको लाइक तो करता है, लेकिन आपके अंदर अपनी दिलचस्पी को लाने में वह शर्माता है।

5. बातचीत का तरीका देखें

यदि आप किसी अच्छे लड़के की तलाश में हैं, तो पहले यह देखें की प्रेमी को आकर्षित कैसे करे? वह आपसे बातचीत किस तरीके से कर रहा है, कुछ ग़लत तो नहीं बोल रहा है। हाँ थोड़ा गुस्सा कर लें तो भी चलेगा, क्योंकि जरूरी नहीं कि जो भी व्यक्ति गुस्से में आपको कुछ बोलता हो वह ग़लत हो, हो सकता है कि वो आपके भले के लिए गुस्सा करता हो। कभी- कभार प्रेम से बोलने वाले व्यक्ति भी अंदर से बूरे निकल‌ जाते हैं, जिन्हें हम पहचानने में गलती कर देते हैं।

6. सम्मान की भावना को देखें

किसी भी लड़के को पसंद करने से पहले यह देखें कि उसमें सम्मान नाम की कोई चीज है भी या नहीं। वह बड़े लोगों का किस प्रकार सम्मान करता है, मेरी शादी किस नाम के लड़के से होगी अपने से छोटे लोगों से किस प्रकार का व्यवहार करता है, इस बात का भी ध्यान रखें।

7. वफादारी का गुण होना

किसी भी लड़के में दुसरो से अनोखा दिखने के लिए उसके अंदर वफादारी का गुण भी होना चाहिए। प्यार भरी बातें कैसे करे अगर वह आपसे प्रेम करता है, तो वह अन्य लड़कियों से फ्लर्टिंग तो नहीं कर रहा, उनसे कैसा व्यवहार कर रहा इस बात का भी ध्यान रखें।

8. परिवार को महत्व देता है

कोई भी लड़का चुनने से पहले यह भी देख लेंवे की वह परिवार के लोगों साथ किस प्रकार से व्यवहार करता है, किस नाम के लड़के सच्चा प्यार करते हैं जो‌ अपने बारे में सोचने के साथ हीं अपने परिवार के बारे में भी सोचते हों और परिवार को साथ लेकर चलें।

तो दोस्तों इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ ही गये होंगे कि प्यार भरी रोमांटिक बातें से एक अच्छे लड़के की पहचान आप किस प्रकार कर सकते हैं ? एक अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें आपने भी यदि हमारी पोस्ट पढकर लड़का चुना है, तो हमें Comment Box में कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के बीच ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment