Uncategorizedनरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं और क्या व्यवसाय करते है जानिए

नरेंद्र मोदी के कितने भाई हैं और क्या व्यवसाय करते है जानिए

नरेन्द्र मोदी इन्हे कौन नहीं जनता हमारे देश के वडाप्रधान नरेंद्र मोदी के परिवार की बात करे तो वह एक सामान्य माध्यम वर्गीय परिवार से है। जिन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। नरेंद्र मोदी एक गुजरती परिवार से है। नरेन्द्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है। नरेन्द्र मोदी के बच्चे नहीं है। नरेंद्र मोदी छोटे थे तब वह चाय बेच कर अपने पिताजी को मदद करते थे।

नरेंद्र मोदी जब छोटे से थे तब आठ साल की उम्र में ही वह आरएसएस से जुड़ गए। और लम्बे वक्त तक उनके साथ जुड़ कर काम किया। नरेंद्र मोदी के परिवार में वह कुल छः भाई बहन थे। नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदर दास मोदी था। और माता का नाम हिराबेन था। मोदीजी के भाई बहन नाम सोमाभाई, अमृत मोदी, प्रह्लाद मोदी, पंकज मोदी, वसंती बेन है।

नरेंद्र मोदी के बड़े भाई सोमा भाई मोदी स्वास्थय विभाग में काम करते थे। लेकिन अब वह रिटायर हो चुके है। नरेंद्र मोदी वडाप्रधान होने के बावजूद नरेंद्र मोदी का परिवार एक सामान्य जीवन ही जीता है। यह उनकी सादगी है। सोमाभाई एक वृद्धाश्रम चलते है। एकबार उन्होंने सबके सामने कार्यक्रम खा था की “मेरे और पीएम के बीच एक पर्दा है। मैं उसे देख सकता हू पर आप नहीं देख सकते मैं नरेंद्र मोदी का भाई हू, प्रधानमंत्री का नहीं, प्रधानमंत्री के लिए मैं 123 करोड़ देशवासियों में से एक हू।”

मोदी का परिवार का फोटो देखिये

@image source indiatoday.in

नरेन्द्र मोदी के दूसरे भाई का नाम अमृत भाई है। वह भी अपना जीवन काफी सादगी से ही व्यतीत करते है। अमृत भाई एक प्राइवेट कंपनी में फिटर के पद पर थे। पर अब वे रिटायर हो चुके है। और एक सामान्य जिंदगी जी रहे है। उनकी पत्नी का नाम चंद्रकांत बेन है। उनका एक बेटा भी है। जो की शादीशुदा है और उनके दो बच्चे भी है।

अमृत भाई के बेटे का नाम संजय मोदी है। संजय भी एक माध्यमवर्गीय लोगो की तरह ही जिंदगी जीते है। संजय ने बताया की उनके परिवार में कभी कोई प्लेन में नहीं बैठा और नाही प्लेन अंदर से देखा है। और उन्होंने तब बताया था की वह सिर्फ दो बार ही नरेन्द्र मोदी से मिले है।

नरेन्द्र मोदीजी के भाई बहन में तीसरे भाई मोदीजी आते है। जिन्हे कोण नहीं जनता। नरेन्द्र मोदी 2014 में हमारे देश के नोंधनीय बहुमति हासिल करके हमारे देश के वडाप्रधान बने। और उससे पहले 12 साल तक गुजरात के प्रधानमंत्री बने।

नरेंद्र मोदी के तीसरे भाई का नाम प्रह्लाद मोदी है। वह अहमदाबाद में किराणे की दुकान चलाते है। इसके आलावा उनका टायर का शो रूम है। उनकी पत्नी का नाम भगवती बेन है। भगवती बेन का 2019 में हार्ट अटैक के कारन निधन हो गया। भगवती बेन काफी अरसे से बीमार रहती थी जिसकी वजह से उनका इलाज भी चल रहा था। उनके बेटे का नाम मेहुल है।

मेहुल सामाजिक कार्य करने में कभी पीछे नहीं रहते। मेहुल ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर्स फेडरेशन के वाईस प्रेसिडेंट है। प्रह्लाद मोदी कहते है की पीएम मोदी से उनकी मुलाकात बहुत कम ही होती है।

नरेंद्र मोदी के सबसे छोटे भाई का नाम पंकज मोदी है। प्रह्लाद मोदी सुचना विभाग में थे। जो की अब रिटायर हो चुके है। पंकज मोदी की पत्नी का नाम सीता बेन है। उनकी मता हिरा बेन पंकज मोदी के साथ ही रहती थी। जब की कुछ समय पहले ही उनकी माताजी हीरा बेन का निधन हो गया।

पंकज मोदी की मुलाकात नरेंद्र मोदी से होती है। क्योकि हीरा बेन उनके साथ रहते थे इसलिए मोदीजी जब उनसे मिलने आते तब उनके भाई पंकज मोदी की मुलाकात भी मोदीजी से अक्सर होती रहती थी। वैसे पंकज मोदी गांधीनगर में रहते है।

नरेन्द्र मोदी की एक बहन भी है। उनकी बहन का नाम वसंती बेन है। वसंती बेन के पति का नाम हसमुखलाल है। वसंती बेन गृहिणी है। और उनके पति भारतीय जीवन बीमा निगम में कार्य करते थे।

क्या आपको पता है की नरेंद्र मोदी की सैलरी कितनी है, तो हम इस वेबसाइट के माध्यम से आपको जानकारी देते है, की नरेंद्र मोदी की 1 महीने की सैलेरी 1,60,000 से ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article