फीडबैक क्या होता है और फीडबैक का अर्थ और परिभाषा जानिए

फीडबैक कैसे लिखे तो फीडबैक का मतलब ही यही होता है की किसी के बारे में अपने अनुभव या अपना अभिप्राय देना अगर हम उस चीज़ के बारे में जानते हो तो फीडबैक का अर्थ और परिभाषा ये है की फीडबैक तब मांगा जाता है जब आप कोई चीज़, कंपनी या तो किसी के भी बारे में जानते हो और कोई आपसे उसके बारेमे जानना चाहे तो आप अपने अनुभव उनसे बाटे या कहे और जो इंसान आपसे जानकारी लेना चाहता है वह संतुष्ट हो।

फीडबैक क्या होता है(feedback kya hota hai) फीडबैक का मतलब होता है प्रतिपुष्टि (फीडबैक) क्या है? आप किसी व्यक्ति या किसी के बारे में आप सचोट बाटे बता सके या तो किसी के बारे में राय दे सके। फीडबैक हम किसी भी चीज़ या व्यक्ति का दे सकते है। व्यवसाय, कंपनी, व्यक्ति या कोई भी चीज़ के बारे में दिया जा सकता है। फीडबैक देने से हम आगे व्यक्ति या कोई भी चीज़ के बारे में ज्यादा जान सकते है।

फीडबैक का महत्व ये है कीआज के टाइम में हमसे फीडबैक कई जगहों पर मांगा जाता है। जैसे की हम कई जगहों पर खाना खाने जाते है और खाने के बाद हमसे हमारा अनुभव कैसा रहा यह लिखने को कहते है उसे फीडबैक कहते है। फीडबैक क्या होता है(feedback kya hai) की हम हमारे अनुभव के हिसाब से अपना अभिप्राय लिखते है अगर हमें खाना अच्छा लगे तो हम उसका अच्छा फीडबैक देते है और अगर हमे वहा की सुविधा यातो खाना पसंद न आए तो हम उसके हिसाब से अभिप्राय देते है उसे फीडबैक कहते है।

आज कल को कई घूमने और हम जहा काम करते है उस जगहों पर भी फीडबैक लिया जाता है। Valuable feedback meaning in Hindi ताकि दूसरे लोगो को भी उस जगह की जानकारी पूरी विश्वसनीयता के साथ मिल सके और वो भी उस जानकारी का उपयोग करके उचित निर्णय ले सके।

फीडबैक किसे कहते हैं Class 11(feedback kise kahate hain) को अच्छी तरह से समजना चाहे तो अगर हम किसी व्यक्ति के साथ अपना सबंध जोड़ना चाहे तो हम पहले अपने परिवार के साथ मिलकर चर्चा करके उनके अभिप्राय जानकर उनके अनुभवों को जानते है और फिर नया रिश्ता जोड़ते है और उसे निभाने में बड़ो ने की गलतियों को नहीं दोहराते हुए उस रिश्ते को सवारने में लग जाते है।

फीडबैक का अर्थ और परिभाषा जानिए कोई भी कंपनी, व्यक्ति, रिश्ते, और आदि जगह पर फीडबैक लेना जरूरी होता है और आज के समय में यह बहुत ही जरूरी है। जिससे हम काफी मुश्केली का सामना करने से बच जाते है। और हमें पहले से ही जानकारी रहती है।

Leave a Comment