मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। वैसे तो व्रत सभी लोग कर सकते हैं पर जब कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार व्रत करता है तो तब उसके लिए वह काफी ज्यादा लाभदायक होता है।

इसीलिए जरूरी है कि आपको अपनी राशि के हिसाब से ही व्रत करना चाहिए। अगर आप मकर राशि के जातक हैं और अपनी जिंदगी में खुशियां भरना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए कौन सा उपवास करना सही है।

अगर आप अपनी जिंदगी को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानें कि मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए।‌ 

मकर राशि वालों के लिए व्रत 

मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मकर राशि वाले जातकों के लिए शनिवार का व्रत करना लाभदायक रहता है। मकर राशि का जो स्वामी ग्रह है वह शनि ग्रह है। इसलिए जब शनिवार के दिन मकर राशि के लोग व्रत करते हैं तो तब उन्हें उससे काफी लाभ होता है। यही वजह है कि मकर राशि के जातकों को शनिवार के दिन व्रत करना चाहिए। 

मकर राशि वालों के व्रत की पूरी विधि

मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मकर राशि वाले लोग जब अपने ग्रह के हिसाब से व्रत करते हैं तो वो उनके लिए बहुत शुभ होता है। शनिवार के दिन व्रत करने की पूरी विधि इस तरह से है – 

  • मकर राशि के जातकों को चाहिए कि शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके खुद को स्वच्छ कर लें।
  • फिर उन्हें पीपल के पेड़ को जल चढ़ाना होता है। इसके लिए घर के आसपास जो कोई भी पीपल का पेड़ हो उस पर जल अर्पित किया जा सकता है। 
  • पीपल को जल अर्पित करने के बाद शनि देवता की लोहे की धातु को अक्षत चावल से बने हुए कमल के फूलों पर विराजमान कर दें। 
  • उसके बाद पंचामृत से स्नान करवाएं।
  • अब शनि देवता को फूल, तेल और काले तिल अर्पित करके उनकी पूजा करें।
  • पूजा करने के बाद सूत का धागा लेकर उसे पीपल के पेड़ के तने से बाधंते हुए लगभग सात बार परिक्रमा करें।
  • अब व्रत करने का संकल्प करें और अपने घर आ जाएं।
  • घर पर आने के बाद शनि देवता के नाम से अपने व्रत की शुरुआत करें। 
  • उपवास करने के बाद बिल्कुल भी कुछ ना खाएं और कोशिश करें कि पूरा दिन व्रत किया जाए। लेकिन अगर आप पूरा दिन व्रत नहीं कर सकते तो ऐसे में एक समय का भजन खाकर भी आप अपने उपवास को कर सकते हैं। 

मकर राशि वालों के व्रत के फायदे 

मकर राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मकर राशि वाले जातक जब शनिवार के दिन शनि देवता का व्रत करते हैं तो ऐसे में उन्हें इससे काफी लाभ होता है। व्रत करने से उन पर शनि देवता की कृपा दृष्टि बनी रहती है और साथ ही उनका आशीर्वाद भी मिलता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल मकर राशि के जातकों को कौन सा व्रत करना चाहिए। अब आप बहुत आसानी से अपनी राशि के अनुसार व्रत कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसलिए को दूसरे लोगों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment