महिला के अगर ससुराल वाले परेशान करे तो क्या करना चाहिए

शादी के बाद लड़की को ससुराल में पहले कुछ दिन परिवार के सभ्यो के साथ एडजेस्ट होना पड़ता है। लड़की में कुछ दिन परिवार के लोगो के अलग अलग स्वभाव को समजना पड़ता है।

लेकिन आपके सास-ससुर या जेठ-जेठानी आपको परेशान करें किच किच करें या बात बात पर ताना मारे तो जिंदगी जीना मुश्किल हो जाता है।

अगर ससुराल वाले परेशान करे तो क्या करना चाहिए

हर परिवार में छोटी-छोटी नोक-जोक तो चलती रहती है, लेकिन हररोज नोकझोक और झगड़ा होता रहे तो जीना काफी मुश्किल हो जाता है।

अगर सास-ससुर समाज या आसपास होने वाले बदलाव को स्वीकार नहीं करना चाहते है। सासु और बहु में किच किच शुरु हो जाती है और धीरे धीरे किच किच का रुप ले लेती है।

कुछ कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार बन जाता है। कई लोगो का रिश्ता टूटने की नौबत पर भी आ जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप परिवार में फ्रेश रहना चाहते है तो निचे दिए सुझाव को पढ़िए।

पति के साथ सब बातें शेयर कर

आपके ससुराल में भले ही सास-ससुर या जेठ-जेठानी आपके साथ अच्छा व्यवहार न करें। लेकिन आप इस सब बात की नाराजगी अपने पति पर नहीं निकालनी चाहिए।

जब आपके पति घर से बहार हो यानी की नौकरी या कोई काम’से बहार गए हो और आपके पति के पीछे आपको ससुराल वाले परेशान करें तो आप फ़ोन करके सारी बातें बताये या घर आये तब सबकुछ बता दे।

अगर आपका पति कोई बात में आपका साथ न दे या कोई बात से सहमत न हो तो आप उनसे नाराज न हो, उनसे लाडे नहीं। अगर आपकी बात को मनाने जोर देंगे तो आपके पति के रिश्ते में दरार आ सकती है।

आपकी बुराई पर न दे कोई जवाब

कुछ लोगो की आदत होती है अपनी बहु की किसी और के सामने बुराई करने की। लेकिन आपको इस बात का पता चलता है की आपके पीछे आपकी बूराई की बातें हो रही है तो आप नाराज न हो और कोई प्रतिक्रिया भी न दे।

सास ससुर किसी पड़ोसी या रिश्तेदार के सामने आपकी बुराई करें और आप सारी बातें सुन लो तो आप उसे कोई जवाब न दो। कोई जवाब न देने की वजह से वो अपने आप आपकी तारीफ करने लगेंगे और उनको अपनी गलती का अहसास हो जायेगा।

घर का माहौल अच्छा बनाई रखें

शादी करके आप गए हो और आपको सब के मन में अच्छी जगह बनानी है तो आप सबकी पसंद को जाने पहचाने और सबके पसंद का खाना बनाये और घर में हसी मजाक का माहौल बनाये रखिये।

अगर आपके सास ससुर आपके माता-पिता का नाम लेके मजाक उड़ाए तो आप बेचैन न होये। लेकिन उसे हंसी मजाक से उनके जवाब दे। ऐसा करने से कभी कभी घर का माहौल भी हल्का बन जाता है।

किसी और के सामने कोई बात न करें

अगर आप ससुराल में कोई बुलाता नहीं है, आप अपने ससुराल में खुश नहीं है तो यह बात किसी के सामने जाहिर न करें अगर आपके ससुराल वाले आपको किसी रिश्तेदार की शादी में आपको को साथ में ले जाये तो आप दूसरे के साथ अच्छे से पेश आओ। यह देखकर आपके ससुराल वाले भी खुश हो जायेगे।

अगर आप दुसरो के साथ घुल मिल जाएगी तो रिश्तेदार भी आपकी तारीफ करेंगे और आपके परिवार वाले भी आपसे अच्छा व्यवहार करने लगेंगे।

पत्नी परेशान करे तो क्या करे?

पति अपनी पत्नी के खिलाफ IPC की धारा 191 के अंतर्गत केस कर सकता है, अगर पत्नी जूठे सबूत दिखाकर कोर्ट में रखती है तो पति भी केस दर्ज करवा सकता है।

क्या बहू ससुराल में रहने की मांग कर सकती हूं?

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में बहु के कई फैसले किये है, इनमे से कहा जाता है अगर सास-ससुर को बहु प्रताड़ित करती है तो सास-ससुर उनको घर से निकाल सकते है।

विधवा सास की संपत्ति क्या विधवा बहू ले सकती है?

अगर कोई सम्पति सास या उनके बेटे(बहु के पति) के नाम पर है। कोई वसीयत लिखे बिना मृत्यु हो जाती है,तो विधवा बहु का उस संपत्ति पर अधिकार है।

ससुराल में कैसे रहना चाहिए?

महिला को ससुराल में सबके साथ घुलमिलकर रहना चाहिए। सबकी पसंद का ख्याल रखना चाहिए। हमेशा अपने दिल की सुननी चाहिए। पति की बात को अनदेखा करके किसीऔर की बात मानते है तो वो रिश्ते में दरार आना शुरू हो जाता है।

क्या ससुर के घर पे दामाद का हक़ बनता है?

हाइकोर्ट ने कहा है की दामाद ने चाहे ससुर को घर बनवाने के लिए पैसे दिए हो लेकिन घर का मालिक ससुर है तो उस घर पर दामाद का कोई अधिकार नहीं है।

ससुराल में बहू का अधिकार क्या है?

ससुराल में बहु को मान-सन्मान के साथ जीने का अधिक है, वह अपने हिसाब से कपडे पहन सकती है। अपनी पसंद का खाना खा सकती है। अपने हिसाब से जीवनशैली से जी सकती है।

Leave a Comment