मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। हिंदू धर्म मे हर राशि के अनुसार व्रत करना काफी लाभदायक माना गया है।

जब किसी इंसान की जिंदगी में कोई बहुत ज्यादा परेशानी आ जाती है तो तब ऐसे में उसे सलाह दी जाती है कि वह व्रत करें। पर उपवास तभी फायदा पहुंचाता है जब उसे सही विधि के साथ किया जाता है।

तो अगर आप भी मिथुन राशि जातक हैं तो आपको हमारे आज के इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हम आपको जानकारी देंगे कि मिथुन राशि के लोगों को कौन सा उपवास करना चाहिए। 

मिथुन राशि वालों के लिए व्रत 

मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मिथुन राशि के जातकों का स्वामी ग्रह बुध ग्रह होता है। इसीलिए इस राशि के लोगों को बुधवार के दिन व्रत करना चाहिए। साथ ही भगवान गणेश या दुर्गा मां की पूजा भी करना बहुत ही लाभदायक होता है। 

मिथुन राशि वालों के व्रत की पूरी विधि

मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मिथुन राशि के लोगों को बुधवार के दिन व्रत पूरी विधि विधान के साथ करना चाहिए। इसके लिए संपूर्ण विधि निम्नलिखित इस प्रकार से है –

  • बुधवार की सुबह सूरज निकलने से पहले अपने पूरे घर की अच्छी तरह से साफ सफाई करके स्नान कर लें।
  • नहाने के बाद आप जो कपड़े पहनें वो पूरी तरह से साफ सुथरे होने चाहिएं।
  • अब भगवान गणेश की मूर्ति को अपने घर में उत्तर दिशा की तरफ मुख करके सजा दें। 
  • फिर पूजा की सारी सामग्री इकट्ठा कर लें और मूर्ति के सामने बैठकर अपने दोनों हाथ जोड़ लें और भगवान गणेश को प्रणाम करें।
  • उसके बाद गणेश भगवान की मूर्ति पर होली से या फिर सिंदूर से तिलक लगा दें। तिलक लगाने के बाद फूलों से बनी हुई माल भी पहना दें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि गणेश भगवान को कभी भी भूल कर भी तुलसी या फिर सफेद चंदन ना चढ़ाएं क्योंकि ऐसा करने से भगवान नाराज़ हो जाते हैं। 
  • भगवान गणेश की मूर्ति के सामने धूपबत्ती, अगरबत्ती और कपूर को जलाने के बाद फिर आरती करें। 
  • जब आरती पूरी हो जाए तो फिर भगवान गणेश के सामने फूल चढ़ा दें और इसके अलावा देसी घी से बने हुए बूंदी के लड्डू और पके हुए केले के जोड़े का भोग लगाएं। 
  • भोग लगाने के बाद भगवान को प्रसन्न करने के लिए 108 बार ॐ गं गणपतये नमः का जाप भी करें। 
  • इसी तरह से आपको पूरा दिन व्रत रखना है और शाम को फिर से पूजा करनी है। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि भगवान विष्णु के सामने जला हुआ दीपक बिल्कुल भी बुझने न पाए क्योंकि ऐसा होने पर आपका व्रत सफल हो जाएगा। 

मिथुन राशि वालों के व्रत के फायदे 

मिथुन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? जो भी मिथुन राशि जातक बुधवार के दिन गणेश भगवान का उपवास करते हैं इससे उनके जीवन की सभी परेशानियां पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं।

जो भी काम आप करेंगे उसमें आपको पूरी तरह से सफलता मिलेगी। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को कोई शारीरिक या फिर मानसिक रोग है तो वह भी दूर हो जाता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया मिथुन राशि के जातकों को कौन सा व्रत करना चाहिए। जब आप अपनी राशि के स्वामी की पूजा करते हैं और व्रत करते हैं तो उससे आपके जीवन पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो अगर आप भी मिथुन राशि जातक हैं तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रहा होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस लेख को दूसरे लोगों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment