वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। हिंदू धर्म में व्रत का बहुत ही महत्व होता है और इसलिए जब कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार उपवास करता है तो उसे काफी लाभ पहुंचता है। ‌

अगर आप भी वृश्चिक राशि जातक है तो आपको पता होना चाहिए कि कौन सा व्रत आपके लिए फायदेमंद है। आज के इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि वृश्चिक राशि के लोगों को कौन सा व्रत करना चाहिए जिससे कि उनकी जिंदगी में हमेशा खुशहाली बनी रहे। 

वृश्चिक राशि वालों के लिए व्रत 

वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? वृश्चिक राशि के लोगों को मंगलवार का व्रत करना चाहिए। ‌ इस जाति वालों का देवता ग्रह मंगल ग्रह होता है। इस दिन जो लोग उपवास करते हैं उन्हें हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से भगवान की कृपा दृष्टि उस व्यक्ति पर बनती है और उसके जीवन में अच्छा समय शुरू हो जाता है। 

वृश्चिक राशि वालों के व्रत करने की पूरी विधि

वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? वृश्चिक राशि वाले लोगों को चाहिए कि वे मंगलवार के दिन पूरी विधि के साथ अपना व्रत करें। इस दिन व्रत करने की सारी विधि निम्नलिखित इस तरह से है – 

  • मंगलवार के दिन सुबह सूरज निकलने से पहले उठकर पूरे घर की साफ सफाई करने के बाद स्नान करें।
  • स्नान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र पहन लें।
  • अब अपने घर के दक्षिण दिशा में बजरंगबली की फोटो या फिर उनकी प्रतिभा को स्थापित कर दें। 
  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हनुमान जी भगवान राम के बहुत बड़े भक्त थे। तो इसलिए उनके साथ भगवान राम और माता सीता की मूर्ति भी जरूर स्थापित करें। 
  • सभी मूर्तियां स्थापित करने के बाद हनुमान जी के माथे पर लाल सिंदूर से तिलक लगाकर लाल रंग के ही पुष्प चढ़ा दें। इसके साथ ही एक लाल रंग की चुनरी भी उन्हें अर्पित कर दें।
  • अब हनुमान जी की मूर्ति के सामने चमेली के तेल से भरे हुए दीपक को जला दें। इसके साथ ही धूपबत्ती और अगरबत्तियां भी जला दें।
  • फिर अपने दोनों हाथों में गंगाजल को लेकर व्रत का संकल्प करें और साथ ही हनुमान जी से प्रार्थना करें कि वह आपको व्रत को पूरा करने की शक्ति दें।
  • अब आरती की थाल को सजाकर भगवान हनुमान की आरती करें। 
  • जब आरती कर लें तो अपने पूरे घर में चारों तरफ आरती के धुएं को फैला दें। इससे घर में सकारात्मक शक्तियां आती हैं और नकारात्मक शक्तियां बाहर भाग जाती हैं। 
  • अब आपको भगवान हनुमान के सामने भोग लगाना है। इसके लिए गुड़ और चने या फिर लड्डू का भोग उत्तम है। 
  • हनुमान जी को भोग लगाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ भी अच्छी तरह से करें। ‌
  • आपको इस दिन पूरे दिन भोजन नहीं करना है और शाम को सूरज छिपने से पहले एक बार फिर से हनुमान जी की मूर्ति के सामने दीपक को जलाना है। 
  • रात के वक्त आपको लकड़ी के तख्त पर सोना है और अगली सुबह स्नान करने के बाद पहले हनुमान जी की पूजा करनी है और उसके बाद प्रसाद बांटने के बाद अपना व्रत तोड़ दें। 
  • ध्यान रखें कि आपको यह व्रत कम से कम 21 या फिर 45 दिन तक रखना होता है। 

वृश्चिक राशि वालों के व्रत के फायदे 

वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? वृश्चिक राशि के जातक जब मंगलवार का व्रत करते हैं तो इससे उन्हें बहुत ज्यादा लाभ पहुंचता है।

इस दिन उपवास करने से शुक्र ग्रह बहुत मजबूत हो जाता है जिसकी वजह से वृश्चिक राशि वालों के जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। घर के अंदर जो भी नकारात्मक शक्तियां होती हैं वो सब निकल जाती हैं और व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल वृश्चिक राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए।‌ अगर आप वृश्चिक राशि जातक हैं तो आपको अब काफी अच्छी तरह से जानकारी हो गई होगी कि आपके लिए कौन सा उपवास करना लाभदायक है। इसके साथ ही हमने आपको व्रत करने की पूरी विधि के बारे में भी बताया। हमें पूरी उम्मीद है कि यह सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment