शुगर में मुर्गा खाना चाहिए कि नहीं? | शुगर में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

वर्तमान युग में बदलती लाइफ स्टाइल और खाने-पिने की वजह से शुगर की समस्या काफी बढ़ी है। बहार खाना-पीना और व्यायाम नहीं करने की वजह से ब्लड शुगर बढ़ता है। शुगर की समस्या ज्यादा बढे उसके लिए खाने- ध्यान चाहिए। क्योकि ऐसा न करे तो कमजोरी आ जाती है।

शुगर में मुर्गा खाना चाहिए कि नहीं? शुगर के मरीज चिकन खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। चिकन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में शामिल है। इसीलिए शुगर के मरीज को मुर्गा कमजोरी नहीं आती है, और ताकत बढ़ती है।

शुगर में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए? शुगर के के मरीजों को ताकत के लिए संतरा,अंगूर और अमरुद जैसे फल का सेवन करना चहिये

शुगर में कमजोरी होने के कारण

  • डायबिटीज में कमजोरी के कई कारण हो सकते है। और कई प्रकार की डायबिटीज होती है।
  • बार-बार पसीना आने के वजह से कमजोरी महसूस होती है।
  • बल्ड शुगर लेवल में परिवर्तन होना जैसे की ज्यादा और कम होना।
  • डायबिटीज में नींद की कमी होने की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होती है।
  • किसी टेंशन की वजह से कमजोरी के कारण चक्कर आते है।

शुगर में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए

दहीं 

आप दही की छोटी कटोरी का सेवन कर सकते है। दही भी डायबिटीज वाले मरीज के लिए लाभदायी होता है। डायबिटीज में ताकत बढ़ाने के लिए दही का सेवन करना चाहिए। दही में काफी ऊर्जा होते है जो मरीज को कमजोरी से राहत दिलाती है। दही में प्रोटीन भी ज्यादा होता है, इसीलिए आप दही का सेवन करने से वजन बढ़ने का जोखिम काम रहता है।

अंडे 

डायबिटीज के मरीज सुबह खाने में एक अंडा खा सकते है। अंडे में में प्रोटीन होता है, जो कमजोरी में राहत दिलाता है। अंडे खाने से थकान नहीं होती है। महसूसअंडे में अमीनो एसिड होते है।

हरी सब्जी 

पालक, करेला, मेथी, ब्रोकली जैसी कई सब्जी खाने से ताकत मिलती है। मेथी में ऊर्जा अच्छी मात्रा में होती है, इससे कमजोरी तुरंत दूर होती है। डायबिटीज के मरीज सुबह मेथी बिना कुछ खाये मेथी के दाने पानी के साथ पी सकते है।

ब्रोकली में पोषकतत्व भरपूर मात्रा में होते है। ब्रोकली में प्रोटीन, विटामिन, ऊर्जा,कैल्शियम विटामिन E और C, फोस्फरस आदि होते है। ब्रोकली का सेवन करने से कमजोरी में रहता मिलती है और मासपेशियो मजबूत बनती है।

संतरा 

अगर डायबिटीज व्यक्ति को मीठा पसंद है, तो सोचता है की क्या खाये? तो आप संतरा खा सकते है। संतरा भले ही मीठा हो लेकिन उसमे मिठास प्राकृतिक होती है।

संतरा खाने से इम्यून पावर बढ़ता है और कमजोरी भी दूर होती है। संतरा में विटामिन C होता है। संतरा कमजोरी और थकान में राहत दिलाता है।

शकरकंद 

शकरकंद को उबालकर खा सकते है। जो लोगो को मीठा पसंद है उसे शकरकंद खा सकते। है क्योकि उसमे केलेरी, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है। शुगर में शकरकंद खाने से कमजोरी दूर होती है और रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ाता है।

शुगर में आई कमजोरी को कैसे दूर करें?

शुगर में नीम के पते, अदरक, जामुन, मेथी का साग, करेला का ज्यूस सुबह खली पेट पीना, मेथी के डेन खाली पेट पानी के साथ पिने से शुगर लेवल काफी कंट्रोल में रहता है।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

वर्तमान में हर घरमे डायबिटीज़ का एक मरीज होगा। शुगर को ख़त्म करने के लिए अंजीर के पत्ते को चबाये, ग्रीन टी का सेवन करें, खाली पेट ततुलसी के पत्ते खाये।

शुगर के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए?

जैसे चॉकलेट, कैंडी बार, आइसक्रीम, कुकीज ,क्रैकर्स, ब्रेड, चावल जिस खाद्य प्रदार्थो में शुगर लेवल ज्यागा हो वह नहीं खाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर और शुगर में क्या खाना चाहिए?

ब्लड प्रेशर में गाजर, बादाम, केला, टमाटर आदि और मूली, गाजर, पत्तागोभी, ककड़ी और सुबह खाली पेट निम् के पत्ते, तुलसी के पत्ते, करी पत्ते चबाये।

शुगर में मुर्गा खाना चाहिए कि नहीं?

शुगर के मरीज चिकन खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। चिकन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में शामिल है। इसीलिए शुगर के मरीज को मुर्गा कमजोरी नहीं आती है, और ताकत बढ़ती है।

Leave a Comment