अच्छे रिश्ते के लिए उपाय के लिए जानिए

व्यक्ति के जन्म के साथ ही, एक चीज जो हमेशा हमेशा के लिए उससे जुड़ जाती है और वो हैं रिश्तें। रिश्ता संबंधी प्रश्न इस दुनियां में आकर वो अपनी आंखों को अच्छी तरह खोल भी नहीं पाता है, और मम्मी, पापा, दादा दादी, नाना नानी जैसे कई रिश्ते उसके साथ जुड़ जाते हैं। ये सिलसिला जीवनभर यूं ही चलता रहता है और वो नए नए रिश्तों की डोर से बंधता चला जाता हैं।

घर, परिवार, समाज और रिश्ते नाते, ये प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के अविभाजित घटक हैं, जिनसे वो अपने आप को चाहकर भी कभी अलग नहीं कर सकता है। रिश्ता चाहे कोई भी हो, माता पिता, भाई बहन, पति पत्नी, बच्चें, रिश्तेदार या फिर कोई दोस्त या पड़ोसी, हर रिश्ते की हमारे जीवन में एक खास जगह और खास अहमियत होती है। इसलिए किसी भी रिश्ते को बनाना, निभाना और उसे टिकाकर रखना, हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

किसी भी रिश्तें को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए, उस रिश्ते की नींव भी मजबूत होनी चाहिए। और रिश्ते की नींव तभी मजबूत होती हैं जब रिश्ता, परस्पर प्रेम, विश्वास, आदर और आपसी संवाद, इन चारों के मजबूत आधार पर टिका हुआ होता हैं। बिखरे हुए रिश्तों और अगर ये नींव मजबूत नहीं होगी तो रिश्ता, ताश के पत्ते से बने घर की तरह, भरभराकर गिर जाएगा।

रिश्ता चाहे जो भी हो पारिवारिक हो या सामाजिक, रिश्तों में सम्बन्ध उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाना चाहिए, तभी उस रिश्ते की खुबसूरती भी बनी रहती है।

माता पिता या भाई बहन जैसे रिश्ते तो हमसे जन्म से ही जुड़े हुए होते हैं, लेकिन कुछ रिश्तें ऐसे होते हैं, जो एक दिन में नहीं बनते है। ये समय के साथ हमसे जुड़ते हैं और ऐसा ही एक रिश्ता है, प्रेमी प्रेमिका या पति पत्नी का रिश्ता। पति को कैसे खुश करें आज हम इन रिश्तों के बारे में ही बात करेंगे।

प्रेम एक सुखद और सुंदर अहसास हैं और इसे इसके इसी रुप में ही अपनाया जाना चाहिए। दो व्यक्तियों के बीच मन का जुड़ाव ही प्रेम है, महज शारिरिक आकर्षण को प्रेम समझना गलत है। प्रेमी प्रेमिका को चाहिए कि यदि आप एक दूसरे को सही में प्रेम करते हैं और एक दूसरे के साथ पूरी जिंदगी बिताने का ख्याल रखते हैं तो फिर इस रिश्ते को पूरी इमानदारी के साथ निभाने की कोशिश करनी चाहिए। आपके पास मौका है कि पति-पत्नी की प्राइवेट बातें आप दोनों शादी के बंधन में बंधने के पहले ही एक दूसरे के विचारों को जान सकते हैं, जो कि अरैंज मेरिज में होना जरा मुश्किल है, इसलिए इस मौके का फायदा उठाते हुए, एक दूसरे के विचारों को समझकर ही आगे कदम बढ़ाए। अपने बारे में कुछ भी ऐसा ना छिपाएं, जिसका भविष्य में पता चलने पर आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, अपने पार्टनर पर अनावश्यक रोक टोक और जरुरत से ज्यादा हक जताने की कोशिश ना करते हुए उसे स्पेस दें। बेवजह शक ना करते हुए खुलकर बात करें। परवाह करना अच्छी बात है लेकिन ओवर पजेसिवनेस किसी भी रिश्ते के लिए अच्छी नहीं है। यदि फिर भी आपको कहीं भी ऐसा लगता है कि, सभी तरीके से एडजस्ट करने के बाद भी, कुछ महत्वपूर्ण बातों पर आपके विचार कभी भी नहीं मिलेंगे, और इससे आपका और आपके परिवार का भविष्य प्रभावित होगा या फिर किसी कारण से आप दोनों इस रिश्ते को लेकर खुश नहीं हैं, पति-पत्नी और शक तो फिर इसे खत्म करने में ही आपकी भलाई है, ताकि आपका भविष्य खराब ना हो।

पति पत्नी का रिश्ता, पति-पत्नी का रिश्ता क्या होता है बेहद खुबसूरत इसलिए होता है, क्योंकि इसमें आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ते हैं और उसे अपनाते हैं, जिसे आप पूरी तरह से जानते नहीं हैं। चाहे लव मैरिज भी हो, तो भी एक दूसरे की कई बातों से वे दोनों बिल्कुल ही अंजान होते हैं। जब साथ साथ रहना शुरू करते हैं तभी धीरे धीरे एक दूसरे की परख होती है और एक दूसरे की अच्छाइयों, बुराईयों और कमियों को जानने और समझने की शुरूआत होती है।

खुबसूरत होने के साथ साथ पति पत्नी का रिश्ता, बाकी सभी रिश्तों के मुकाबले ज्यादा संवेदनशील और नाजुक भी होता है जिसे जिम्मेदारी, समझदारी और संयम के साथ निभाना ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस रिश्ते के बिखरने की संभावनाएं भी, बाकी रिश्तों के बनिस्पत ज्यादा ही होती है। शक का समाधान लेकिन कुछ पॉइंट्स पर ध्यान दें तो ये रिश्ता हमेशा अपनी खुशबू और ताजगी को बरकरार रख सकता है, जैसे

बाकी रिश्तों की तरह ही पति पत्नी के रिश्ते की भी पहली शर्त होती है विश्वास। पति पत्नी की प्यार भरी बातें बल्कि हम तो कह सकते हैं कि पति पत्नी का रिश्ता ही विश्वास पर टिका हुआ होता है। इसलिए पति या पत्नी को ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए, जिससे उनके पार्टनर का भरोसा ही उन पर से उठ जाए। ये स्थिति, रिश्ते की नींव को कमजोर कर देती है।

पति पत्नी के रिश्ते की दूसरी शर्त होती है, सम्मान। पति पत्नी को चाहिए कि वे अकेले में चाहे जितना भी लड़ झगड़ लें या एक दूसरे को बुरा भला कह लें, लेकिन सबके सामने किसी भी स्थिति में एक दूसरे का अपमान बिल्कुल भी ना करें। पति-पत्नी का प्यार साथ ही, सबके सामने अपने पार्टनर की कमियों या कमजोरियों को गिनाना या उसका मजाक उड़ाना, ये आदत आपको अपने पार्टनर की नजरों से गिरा देगी। इसलिए इस आदत से बचें।

पति पत्नी के रिश्ते में, दोनों ही पार्टनर्स की एक दूसरे से अपेक्षाएं जरा ज्यादा होती है जिससे उनमें वाद विवाद और लड़ाई झगड़ों की संभावनाएं भी ज्यादा ही होती है। पति-पत्नी के रिश्ते की समस्याओं यदि पति या पत्नी, अपेक्षाएं करने से पहले, अपने पार्टनर की  परिस्थिति को समझकर, संभालकर और अपनाकर चले तो ये झगड़े अपनी सीमा पार नहीं कर पाते हैं।

समय कभी भी एक सा नहीं रहता है। हमारे जीवन में उतार चढ़ाव तो बने ही रहते हैं। पति-पत्नी की नहीं बनती है तो क्या करना चाहिए इसलिए पति और पत्नी को चाहिए कि जिस तरह सुख में वे एक दूसरे के साथ रहें हैं, उसी तरह दुख या तकलिफ में भी एक दूसरे का साथ निभाएं। एक दूसरे की तकलीफों को समझें और एक दूसरे का सहारा बने। पति से प्यार कैसे करें इससे बुरा समय आसानी से कट जाएगा और साथ ही अपने पार्टनर की नजरों में सम्मान भी दुगना हो जाएगा।

तो ये थे कुछ ऐसे सिंपल लेकिन बहुत ही कारगर टिप्स, जिन्हें अपने व्यवहार में शुमार करने भर से आपका वैवाहिक जीवन सुखद और सुंदर बना रहेगा।

Leave a Comment