किस महीने में बच्चे ज्यादा रोते है | जानिए बच्चे का बार-बार चौकना

छोटे बच्चे जैसे की 0 से 6 महीने के बच्चे ज्यादा चौक जाते है। जब बच्चा सो रहा होता है तो अचानक कुछ आवाज या बुरे सपने आने से नींद से उठ जाता है और रोने लगता है।

छोटे बच्चे का बार-बार चौकना कई सारी वजह होती है। जैसे की अँधेरे से डर लगने से या किसी बुरी चीज का बच्चे पर प्रभाव पड़ना कई सारें कारण हो सकते है। बच्चे का बार-बार चौकना अपशुकन माना जाता है।

आपका बच्चा चेन की नींद अच्छे सो नहीं पाता है और अचानक उठ जाता है। बाद में सुलाने में वक्त लगता है। रत में नींद न पूरी होने के वजह से दिन में कहलाता रहता है।

आपको यह पता करना चाहिए की आपका बच्चा किस कारण से रात को बच्चे का डरना रात में चौक कर उठ जाता है। इस लेख में हम बच्चे की बार-बार चोकने की समस्या और उनके उपाय बतायेगे।

छोटे बच्चे को गहरी नींद में सोना बहुत जरूरी है क्योकि यह समय उनका मानसिक विकास होता है। छोटा बच्चा 24 घंटे में से 17-18 घंटे की नींद लेते है।

नवजात शिशु 20 या 22 घंटे की नींद लेता है। जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता है वैसे उसकी नींद कम हो जाती है। अक्सर बच्चा खाने के लिए उठकर रोने लगता है।

बच्चे को सुलाते वक्त डायपर पहनाये

अगर आपका बच्चा बार-बार बाथरुम करने की वजह से उठ जाता है और दोबारा सुलाने में वक्त लगता है। बार-बार नैपी गीली हो जाने की वजह से बच्चा रो कर उठ जाता और बच्चे का अकड़ना है तो बच्चे को डायपर जरूर पहनाये।

डायपर पहलाके सुलाने से बच्चे को आरामदायक नींद रहेगी और नींद पूरी हो जाने की वजह से वो दिन में अच्छे से मूड में रहेगा। हमेशा बच्चे को अच्छी क़्वालिटी वाले डायपर ही पहनाये।

बच्चे को सुलाते वक्त लोरी या कहानी सुनाये

बच्चे को सुलाने से पहले लोरी या कहानी सुनाने की आदत डालें। बच्चे को कुछ दिन बाद लोरी या कहानी सुनने की आदत हो जाएगी। इस आदत की वजह से बच्चा लोरी सुनके जल्दी और गहरी नींद आ जाएगी।

अच्छी लोरी या कहानी सुनने से आसानी से बच्चे को नींद आ जाएगी और रात को बुरे सपने भी नहीं आयेगे। बच्चे का डरना छोटा बच्चा रात में बार-बार चौककर उठेगा नहीं।

5 साल का बच्चा रात में क्यों रोता है? बच्चा रत में डरने की वजह से, कमरें में अँधेरा होने की वजह से, दिन में ज्यादा सोने की वजह से, भूख लगने से, स्वास्थ्य खराब होने से या गर्मी या ठंडी लगने की वजह से रात में रोता है।

छोटे बच्चा कितने समय की नींद लेता है जानिए

उम्र समय (24 घंटे में से)
नवजात शिशु 20 घंटे से ज्यादा
3 से 6 महीने 18 से 20 घंटे
6 से 9 महीने 15 से 18 घंटे
9 से 1 साल 15 घंटे या उनसे ज्यादा
1 से 3 साल 15 घंटे या उनसे ज्यादा

3 साल का बच्चा क्यों रोता है? बच्चा दिन में ज्यादा सोने की वजह से, भूख लगने से, स्वास्थ्य खराब होने से या गर्मी या ठंडी लगने की वजह से रात में रोता है।

9 महीने से 1 साल का बच्चा लंबी नींद करता है। इस उम्र के बच्चे दिन में एक या दो बार ही सोता है। और एक साथ 4-5 घंटे की लंबी नींद लेता है।

1 साल से 3 साल का बच्चा एक दिन में एक ही बार सोता है और और दोपहर को 3 से 5 घंटे सोता है। रात में सोने का समय भी लम्बा होता है।

ऐसा क्या करें की बच्चे को कमरें में अच्छी नींद आ जाये?

कमरें में कोई प्रकार की आवाज न हो जैसे की अपना मोबाईल Slient रखे, कोई म्यूज़िक न बजे इत्यादि। अपने कमरे को साफ सुधता रखे। बच्चे को जिसके ऊपर सुलाए वह सॉफ्ट होना चाहिए। कमरे की लाइट बांध कर दे। क्योकि उजाले में बच्चे को नींद नहीं आती है।

बच्चा जिस कमरें में सोता हो उनके पास उनकी माँ का होना जरूरी है क्योकि बच्चा माँ के स्पर्श को अच्छी तरह पहचान सकता है। अंधेरे से बच्चे को डर लगता है बच्चे का बार-बार चौकना इसीलिए कमरें में डिम लाइट चालू रखे।

0 से 6 महीने का बच्चे का चौक कर उठने का क्या कारण है।

0 से 6 महीने का बच्चा उम्र के हिसाब से बहुत छोटा होता है। उसको नवजात शिशु भी कहा जाता है। छोटा बच्चा रत में 50-60 मिनिट तक सो कर उठ जाता है। वह छोटा होने के कारण उनकी नैपी गीली हो जाती है जिसकी वजह से भी उठ जाता है।

रात में बच्चे अचानक क्यों रोते है?

बच्चे गहरी नींद में हो और कोई जोर से आवाज आये या डर जाये तो रोने लगता है। अगर बच्चे को बुरे सपने आने की वजह से भी बच्चा अचानक रात में उठकर रोने लगता है।

मेरा बच्चा रात में कई बार रोने लगता है तो उसे चुप करने के लिए क्या करें?

बच्चे अक्सर भूख लगने की वजह से रोने लगते है। इसीमे आप बच्चे को कंधे पे उठाकर उनकी पीठ आराम से और प्यार से सहलाये आपके शरीर के स्पर्श से बच्चा चुप हो जायेगा। बाद में उसे खिलाये।

कौन सी महीने की उम्र में बच्चे ज्यादा रोते है?

बच्चा जन्म से तीन महीने तक ज्यादा रोता है। क्योकि बच्चा एक साथ नहीं दूध पिता इसीलिए 2 घंटे के अंतराल में बच्चा खाने के लिए उठता है। और भूख की वजह से रोने लगता है।

3 साल का बच्चा रात में क्यों रोता है?

बच्चा दिन में ज्यादा सोने की वजह से, भूख लगने से, स्वास्थ्य खराब होने से या गर्मी या ठंडी लगने की वजह से रात में रोता है।

Leave a Comment