छोटे बच्चो को गहरी नींद में सुलाने के नुस्खे | बच्चों की नींद का टोटका

ज्यादातर बच्चे की खाने के लिए नींद टूट जाती है। उसके बाद दोबारा गहरी नींद आना में वक्त लगता है। इसिलए माता-पिता यह सोचते है की बच्चे को देर तक गहरी नींद में कैसे सुलाए। इसके लिए कई सारे बच्चों की नींद का टोटका भी करते है।

बच्चों को रात में नींद न पूरी होने की वजह से दिन में चिड़चिड़ापन रहता है। और सारा दिन रोता रहता है। इसीलिए उन्हें सुलाने के लिए माता-पिता कई सारें उपाय करते है।

बच्चा दूध पिने के लिए रात को उठता है या अन्य परेशानी या बीमारी की वजह से रात में उठ जाता है। अगर माता-पिता हररोज़ का स्लीपरुटीन बना लें तो बच्चा रातभर गहरी नींद ले सकता है।

First Time माता-पिता बने हो वह यही सोचते है की बच्चे रातभर चैन की नींद कैसे सुलाए। ऐसा क्या करें की बच्चा रात को गहरी नींद सोये तो हमनें नीचे बच्चे को गहरी नींद सुलाने की टिप्स लिखी है।

बच्चों को नींद आने के टोटके

  • शांत माहौल

chote bache ko neend na aaye to kya kare शांत माहौल में बच्चे को जल्दी नींद आती है इसीलिए कमरे में कोई आवाज नहीं करनी चाहिए। मोबाईल की रिंग बंध कर लो, खिड़की से कोई आवाज न आये इसीलिए खिड़की बंध कर दो।

  • कमरे में अँधेरा

नींद आने के टोटके जब बच्चे को सुलाए तब कमरे में लाइट बंध रखनी चाहिए या डिम लाइट रखे। क्योकि प्रकाश में बच्चों को नींद नहीं आती है। जिस कमरे में बच्चे को सुलाना है उसके पहले कमरे की खिड़की बंध करके पर्दे कर दे। अंधेरे में बच्चे आसानी से सो जाते है।

  • वातावरण

bache ko neend aane ke upay जिस कमरे में बच्चे को सुलाना है उस कमरे का वातावरण अधिक ठंडा या गर्म नहीं होना चाहिए। कमरें का वातावरण नार्मल रखने से बच्चा ज्यादा सोता है।

  • बेड टाइम रूटीन

बच्चों के टोटके बच्चे को परेंट्स निश्चित समय पर सुलाए। शुरुआत के कुछ दिन आप समय फिक्स करके सुलाओगे तो बाद में बच्चे नींद के समय से नींद आने लगेगी और वह समयसर सो जायेगा। बच्चे को नहला कर सुलाने से भी गहरी नीद आती है।

बच्चों की नींद के घरेलू नुस्खे

बच्चे को सुलाने से पहले बाथरूम करवा के सुलाए। बच्चे पेशाब आने के कारण नेपी गीली हो जाने से नींद टूट जाती है और उसके बाद नींद आने में वक्त लगता है।

छोटे बच्चों के लिए टोटके बच्चे को पेट भरकर खाना खिला के सुलाए। क्योकि ज्यादातर बच्चे खाने के लिए ही रत को ज्यादा उठते है। अच्छे से खाना खिला के सुलाने से बच्चे जल्दी उठते नहीं है।

कोई ऐसी गेम के साथ बच्चे से खेलना की वो जल्दी से थककर अपने आप सो जाता है और थकान की वजह से रात में उठता नहीं है।आपका काम आसान हो जाता है।

सुलाने से पहले बच्चे को नाइट ड्रेस में सुलाने की आदत डाल दे। क्योकि कई बार ऐसा होता है की बच्चों की नींद का टोटका बच्चे ने टाइट कपडे पहने होने की वजह से सोते नहीं है और गर्मी लगती है इसकी वजह से अच्छी नींद नहीं लेते है।

बच्चे की अच्छी नींद के लिए क्या करें?

बच्चे की दिनचर्या अच्छी करें। बच्चे को निश्चित समय पर सुलाने की आदत करें। निश्चित समय पर सुलाने से बच्चा अपने आप समय पर सो जायेगा।

बच्चा कैसे खुद सोता है?

कई बार माता-पिता बच्चो को सुलाने की कोशिश करते है। लेकिन ऐसा न करें बच्चा थक कर खुद ही सोने की आदत होने लगती है।

बच्चे को पर्याप्त नींद न करने की वजह से क्या करता है?

बच्चे पर्याप्त नींद न करें तो वो चिड़चिड़ापन आ जाता है। सारा दिन रोता रहता है। और दिन में भी अच्छी नींद नहीं करता है।

कौन सी दवाई बच्चे को सुलाने के लिए पिलाये?

हम बच्चे को नींद की दवाई नहीं दे क्योकि उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर असर पड़ता है। अगर बच्चा रातभर न सोये तो तो डॉक्टर की सलाह ले।

अच्छी नींद के लिए बच्चो को क्या खिलाये?

अच्छी नींद के लिए फलों का सेवन करें। जैसे की कीवी, गाजर, अनानस, केला, संतरा आदि का सेवन करने से नींद जल्दी आ जाती है।

Leave a Comment