जब जिंदगी से परेशान हो जाए तो क्या करना चाहिए | जिंदगी से परेशान हूं क्या करूं

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान किसी ना किसी प्रॉब्लम में फंसा हुआ है। हर किसी के सामने यही सवाल है कि मैं जिंदगी से परेशान हूं क्या करूं। कई बार ऐसा होता है कि एक समस्या खत्म होने से पहले दूसरी समस्या शुरू हो जाती है।

ऐसे हालात में हर इंसान परेशान हो सकता है। कुछ लोग अपनी परेशानियों की वजह से अपने घर में एक दूसरे से लड़ाई झगड़ा शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से घर का माहौल खराब होता है।

अगर आप भी अपनी जिंदगी से परेशान है तो निराश मत होइए। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि जब जिंदगी से परेशान हो जाए तो क्या करना चाहिए| डिप्रेशन का लक्षण इसलिए इस पोस्ट को बिना छोड़े सारा पढ़ें। 

अपनी जिंदगी से मैं बहुत ज्यादा परेशान हूं क्या करूं 

यदि आप अपनी जिंदगी से परेशान हूं क्या करूं में बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं और आपको कुछ भी सुझाई नहीं आ रहा कि आप क्या करें।

तो आप बिल्कुल भी टेंशन ना लें बल्कि ठंडे दिल और दिमाग से अपनी समस्या को दूर करने का उपाय ढूंढने कोशिश करें। तो जब जिंदगी से परेशान हो जाए तो उसके लिए निम्नलिखित उपाय आपको अपनाना फायदेमंद हो सकता है – 

अपने दिल दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें

जब आप बहुत ज्यादा परेशान हो तो ऐसे में सबसे ज्यादा आवश्यक है कि आप आपने दिल दिमाग को शांत रखने पर Focus करें। ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब तक आपका मन और मस्तिष्क शांत नहीं होगा तब तक आपकी समस्या भी आपका पीछा नहीं छोड़ेगी।

पागलपन के शुरुआती लक्षण इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप Yoga और Meditation का सहारा लें। आप नियमित रूप से योग और मेडिटेशन को प्रैक्टिस करते हैं तो इसके सकारात्मक प्रभाव आपको देखने को मिलेंगे। 

परिवार के लोगों से प्रॉब्लम शेयर करें 

आमतौर पर यह देखा गया है कि जब किसी व्यक्ति को कोई परेशानी होती है तो वह अपने परिवार के लोगों से उसके बारे में Discuss नहीं करता है बल्कि दोस्तों के साथ बातचीत करता है। हालांकि कुछ लोग किस्मत वाले होते हैं जिनको अच्छे दोस्त मिलते हैं पर सभी दोस्तों पर भरोसा करना ठीक नहीं होता।

इसलिए कभी भी इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि जब हम पर मुसीबत का वक्त आता है तो ऐसे में हमारे Family Members ही काम आते हैं जैसे कि हमारे भाई बहन और माता पिता। 

तो जब आपको लगे कि मैं बहुत परेशान हूं क्या करूं तो इसका सीधा सा हल है कि आप अपने घर के लोगों से बातचीत करें। डिप्रेशन से नुकसान घर परिवार के लोग हमेशा आपकी समस्या को समझने की कोशिश करेंगे और आपकी परेशानी को दूर करने के लिए भी हर संभव प्रयास भी करेंगे। 

भरपूर नींद लें 

कई बार टेंशन की वजह से नींद नहीं आती। तो ऐसे में अगर आप भी बहुत ज्यादा परेशानी में फंसे हुए हैं तो तब आप कोशिश करें कि आप भरपूर नींद लें। आप देखेंगे कि सोने से आपका दिमाग काफी हद तक शांत होगा और आपको अपनी Problem भी कम महसूस होगी।

दरअसल जब आप जागते रहते हैं तो ऐसे में आपके दिमाग में लगातार परेशानी चलती रहती है जिसकी वजह से आपकी प्रॉब्लम कम होने की वजह से ज्यादा होने लगती है। 

अपना फेवरेट सीरियल देखें या म्यूजिक सुनें 

परेशानी और बहुत थक सा गया हूँ के वक्त आप अपना कोई फेवरेट टीवी सीरियल देख सकते हैं। बेहतर होगा कि आप कोई कॉमेडी शो देखें क्योंकि उसको देख कर आपको अंदर से ही बहुत हंसी आएगी। इस तरह से हंसी मजाक वाला कोई कार्यक्रम आप देखते हैं तो उससे आपका तनाव और परेशानी काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगी।

टीवी सीरियल देखने के अलावा आप अच्छे गाने भी सुन सकते हैं। तो जब आपको कोई परेशानी बहुत ज्यादा तंग करे, और आपको ऐसे में कुछ भी अच्छा ना लग रहा हो, तो आप तब अपना पसंदीदा गाना सुनकर अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

लेकिन गाना सुनते हुए इस बात पर विशेषतौर से ध्यान दें कि आप Sad Song बिल्कुल भी ना सुनें क्योंकि इससे आपका दिल दिमाग बहुत ज्यादा दुखी हो जाएगा। 

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का Article जब जिंदगी से परेशान हो जाए तो क्या करना चाहिए | जिंदगी से परेशान हूं क्या करूं। हमने अपने इस पोस्ट में आपको बताया कि जब आपकी जिंदगी में परेशानियां हों तो आप कैसे उन्हें कम कर सकते हैं। जिंदगी जिंदादिली का नाम है और इसीलिए चाहे कोई भी प्रॉब्लम बड़ी हो या छोटी हो उसका हमें सामना करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख हेल्पफुल लगा होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर दूसरे लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

घर में परेशानी हो तो क्या करना चाहिए?

मंदिर में बैठकर अपने ईश्वर की आराधना करें और नित्यक्रम हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा रोज करने से घर में परेशानियां खत्म होकर जल्द ही खुशिया आएगी।

जब मन घबराए तो क्या करें?

धीरे-धीरे श्वास ले। जिस बात की वजह से घबराहट हो रही है, उसके बारें में न सोचे। मन भटकाने के लिए संगीत या फ़िल्म का सहारा लें।

डिप्रेशन से बाहर निकलने का तरीका क्या है?

अपने आप डिप्रेशन से निकल ने के लिए काम में व्यस्त रहे। पसंदीदा गेम या खेल खेले। कॉमेडी फिल्म देखे। पॉजिटिव दोस्त बनाये या बहार घूमने चले जाइये।

डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है?

ऐसा कहा जाता है की पहली बार अवसाद हुआ है तो 2 महीने में ठीक हो जाते है, लेकिन इस इलाज की दवा शायद 9 महीने चलती है।

डिप्रेशन दूर करने का मंत्र कोनसा है?

शांत जगह “ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात” मन की शांति के लिए हररोज़ इस मंत्र का जाप करें।

महिलाओं में डिप्रेशन के क्या लक्षण है?

महिलाओ को रात में नींद न आना, पसंदीदा काम में मन न लगना, भूख नहीं लगना, किसीसे ज्यादा बात नहीं करना, काम में ध्यान न लगना, अनियमित पीरियड आदि लक्षण होते है?

जब जिंदगी से हार जाए तो क्या करें?

कभी हार मत मानो, अपने आप को बहेतर बनाओ की लोग आपकी तारीफ करें, जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय मत लो। ईश्वर पर भरोसा रखो।

2 thoughts on “जब जिंदगी से परेशान हो जाए तो क्या करना चाहिए | जिंदगी से परेशान हूं क्या करूं”

Leave a Comment