ज्योतिषचार्यों के अनुसार बच्चों की नजर उतारने के mantra | बच्चों के नजर उतारने का मंत्र

छोटे बच्चे नाजुक और कोमल स्वभाव के होते है। उनकी नादानी, हसना और मस्ती करना सबका मन मोह लेता है। इसीलिए बच्चों की नजर उतारने के mantra सबलोग बच्चो को बहुत प्यार करते है और बच्चों को कई बार मीठी नज़र लग जाती है।

कई लोग बच्चों पर तंत्र-मंत्र करके भी नजर लगा देते है। कई बार उन्हें बुरी नजर भी लग जाती है। नज़र लगने से बच्चे बीमार हो जाते है। सारा दिन या रात रोते रहते है। छोटे बच्चे का खेलने में मन नहीं लगता। उनका खाना पीना छूट जाता है।

कई बार माता-पिता बच्चो की तबियत से परेशान होकर अलग-अलग जगह इलाज नजर उतारने का हनुमान मंत्र करने जाते है। डॉक्टर के पास जाने पर भी तबियत बिगड़ने लगती है। ऐसे में ऐसा मन जाता है की शायद उस पर किसी की नजर लग गई है।

आधुनिक और टेक्नोलॉजी के युग में कई शिक्षित लोग नज़र में नहीं मानते। विज्ञान भी नज़र को अंधविश्वास मानते है। लेकिन ज्योतिष का मानना है की वास्तव में बच्चों को कई बार नज़र लग जाती ह

ज्योतिषाचार्य के अनुसार नजर उतारने के कई तरीके होते है। कई बार माँ की भी मीठी नज़र झाड़ू से नजर कैसे उतारे बच्चों पर लग जाती है। बच्चे बीमार पड़ने पर माँ दवा और दुआ दोनों करके अपने बच्चे को स्वस्थ करती है।

नजर उतारने के प्राचीन उपाय | लाल किताब के प्रभावशाली टोटके 

  • नमक

अपने दाये हाथ की मुठ्ठी में नमक लेकर अपने शिर को ढक कर जिस बच्चे पर नज़र लगी है उस पर सात बार बच्चे के ऊपर से घुमाकर बिना कुछ बोले गटर के पानी में डाल दे। इस बात का ध्यान रकहे की नजर उतारते समय आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना है।

  • लाल मिर्च, अजवाईन, पीली सरसों

बुखार उतारने के टोटके बच्चें पर बुरी नजर लगी है तो यह टोटका करें। एक बर्तन में लाल मिर्च, अज्वाइन और पिली सरसो को जला दे। बाद में इस जली हुई सामग्री को बच्चे के पैर से लेकर शिर तक तीन बार घुमाकर रास्ते पर फेंक दे।

  • चिनी, नमक, लाल मिर्च

कई बार हम बच्चे को लेकर बहार जाते है तो घर पर आकर बच्चा रोने लगता है और चुप नहीं होता। बच्चे किसी की बुरी नज़र तंत्र-मंत्र से लग जाती है। एक कटोरी में दो चमच चिनी ले और जिस बच्चे पर नजर लगी है उसके शिर पर से तीन बार कटोरी घुमाकर गटर के पानी में बहा दे।

इसके बाद कटोरी में नमक ले और इसके बाद कटोरी में लाल मिर्च लेकर हमने पहले किया वैसे ही करके नमक और लाल मिर्च बच्चे के शिर पर घुमाकर गटर में फेक दे।

  • पानी का लौटा, एक थाली

बच्चे को बुरी नजर लगी है तो यह टोटका करें। bache ki nazar utarne ka mantra एक पानी का लौटा में पानी भरकर बच्चे के शिर पर से सात बार घुमाकर लौटे पर एक कपड़ा बांध कर थाली में उल्टा रख दे।

अगर आपके बच्चे को नजर लगी है तो पानी का लौटा उल्टा करने पर भी उसमे एक बूंद पानी निचे नहीं गिरेगा। इस पानी का लौटे को तीन दिन तक रखे। बाद में बचा हुआ पानी को बहार रास्ते पर फेंक दे।

  • नींबू , लाल मिर्च, नमक

बीमारी ठीक करने का नींबू और नमक के टोटके जिस छोटे बच्चे पर बुरी नजर पड़ी है वह उतारने के लिए एक नींबू को आधा काटकर उसमें लाल मिर्च और नमक डालो। जिस बच्चे पर नजर है उसके शिर पर से नींबू साथ बार घुमाकर रस्ते पर फेंक दो।

  • नींबू

नजर उतारने का मंत्र हिंदी में बच्चे की बुरी नजर हटाने का यह टोटका है। एक नीबू अपने दाये हाथ की हथेली में लेकर जिस बच्चे पर बुरी नजर का साया है उसके सर पर तीन बार घुमाकर नींबू को चुल्हे पर रख दो। नींबू जल के काला हो जाने के बाद गटर में दाल दो।

  • दूध

बच्चो को किसी की बुरी नज़र लग गई हो और खाने में और दूध पीने में आनाकानी करें या दूध न पिए तो यह उपाय करें। बुखार उतारने का मंत्र | बच्चों की नजर उतारने के mantra आप एक कटोरी दूध से भरकर बच्चे पर से सात बार घुमाकर कुत्ता को पीला दीजिये। ऐसा करने से आपका बच्चे की नज़र उतर जाएगी।

बच्चों की नज़र उतरने के लिए कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

बच्चे नाजुक और कोमल स्वभाव के होते है है इसीलिए उन्हें बुरी नज़र जल्द लग जाती है। इस बुरी बच्चों की नजर उतारने के mantra (bacho ki nazar utarne ka mantra) नमस्ते रुद्ररूपाय करिरुपाय ते नम। इस मंत्र का जाप गुरुवार के दिन संध्याकाल के समय करना है।

छोटा बच्चा दूध पीना छोड़ दे तो कैसे नज़र उतारे?

बच्चे को हम किसी के सामने खिलाया हो तो किसी की बुरी नजर उस पर पड़ती है तो बच्चा दूध पिने में आनाकानी करता है। इसीलिए हमें दूध बचे के ऊपर से घुमाकर कुत्ता को पिला दे।

कैसे पता चलता है की बच्चे को नजर लगी है?

जब छोटा बच्चा बिमार हो जाता है और डॉक्टर पास ले जाये फिर भी सवस्थ नहीं होता। हम अलग-अलग जगह बच्चे को लेकर भटकते है। फिर भी स्वास्थ नहीं होता। तो ज्तोतिषचार्यो के मुताबित उसे किसी की बुरी नज़र लग गई है।

Leave a Comment