लिपोमा का होम्योपैथिक इलाज और उपचार जानिए

लिपोमा क्या होता है लिपोमा एक प्रकार का ट्यूमर या तो शरीर में होने वाली गांठ को कहा जाता है जो हमारे शरीर की त्वचा की नीचे होता है। लिपोमा का होम्योपैथिक इलाज लिपोमा एक ट्यूमर है लेकिन इसमें कैंसर वाले विकास नहीं होते।

लिपोमा में कैंसर के लक्षण नहीं होते। लिपोमा क्या होता है लिपोमा को हम ज्यादा दर्द के कारन या उसके हमारे शरीर के पर होने वाले असर के कारन आसानी से हटाने की इच्छा रख सकते है।

लिपोमा को सौम्य ट्यूमर भी कहते है। जो फैट कोशिकाओं के संचय से होता है। लिपोमा का आयुर्वेदिक इलाज ज्यादातर देखा जाए तो यह लिपोमा दर्द नहीं करता लिपोमा का इलाज होमियोपैथिक तरीको से किया जा सकता है।

लिपोमा का उपचार अगर होमियोपैथिक तरीको से होता है तो हमे उसे निकलने में हमे ऑपरेशन की जरूरत नहीं रहती।

लिपोमा आपकी त्वचा के निचे बनने वाला एक आम ट्यूमर है। चर्बी की गांठ की होम्योपैथिक दवा जो कोई कोई इंसान को ही होता है यह हमारी त्वचा के निचे होने वाली एक आम गांठ है जिसमे कैंसर के कोई लक्षण नहीं कहे जाते उसे लिपोमा कहते है।

लिपोमा का घरेलू इलाज होमियोपैथिक उपाय जैसे की सल्फर यह दवा लिपोमा के इलाज के लिए काफी कारगर है। लेकिन ऐसे व्यक्ति जो ज्यादा पसीना हो, जिसे गर्मी से ज्यादा सवेंदनशीलता और जिसे खाने में अधिक मीठा पसंद हो और जिसे स्नान करना नापसंद हो ऐसे व्यक्ति के लिए सल्फर लिपोमा में काफी कारगर रहता है।

चर्बी की गांठ का इलाज थूजा भी लिपोमा में काफी अच्छा उपचार है। थूजा गांठ को भंग करने में काफी मदद करता है। अगर लिपोमा का दर्दी कोलस्ट्रॉल से पीड़ित हो तो उसके लिए लिपोमा में थूजा से किया जाने वाला इलाज काफी उपयोगी रहता है।

लिपोमा वैसे कहा जाए तो उसमे दर्द का पता नहीं चलता परंतु कभी कभी इसमें गांठ को छूने से दर्द रहता है लिपोमा ट्रीटमेंट विथाउट सर्जरी इस दर्द से आराम पाने के लिए बेलाडोना काफी अच्छा उपाय है। जो गांठ को भंग करने में भी काफी उपयोगी रहता है।

कैल्केरा कार्ब जिस लिपोमा दर्दी को शरीर के ज्यादा वजन होने की तकलीफ होती है। लिपोमा उपचार लेकिन कैल्केरा कार्ब लिपोमा के रोगी के कुछ लक्षण के अनुरूप ली जाती है। लिपोमा का होम्योपैथिक इलाज कैल्केरा कार्ब कब्ज और अम्लता से पीड़ित लिपोमा से पीड़ित को कैल्केरा कार्ब दी जाती है।

Leave a Comment