दिपावली तारीख और पूजा मुहर्त : नवंबर में दीपावली कब है 2024? | diwali kab hai

हिन्दू धर्म में दीपावली के त्यौहार का खास महत्त्व है। आइये जानते है की दीपावली कब है 2024 में 01 नवंबर को शुक्रवार के दिन दीपावली का त्यौहार आनेवाला है। इस दिन हिन्दू धर्म में दीप जलाकर घरो और मंदिरो में रौशनी करके दीपावली का पर्व मनाया जाता है।

दीपावली का त्यौहार अंधकार से प्रकाश होने का संकेत देता हुआ त्यौहार है। दीवाली से पांच दिन तक त्यौहार मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में सिख धर्म, जैन धर्म आदि धर्म के लोग भी दीवाली का त्यौहार मनाते ही।

दीपावली कब है 2024(diwali kab hai) जानिए ?

दीवाली 1 नवंबर, 2024 में शुक्रवार के दिन है। दीवाली क्यों मनाते है? जानिए जब भगवान श्री राम चौद वर्ष का वनवास काटकर और लंकेश रावण को मारकर अयोध्या पहोचे तब राम भगवान के आने की ख़ुशी में अयोध्या की प्रजा ने दीप जलाकर उत्सव मनाया था। तब से दीपावली मानाने की परंपरा हिन्दू धर्म में सदियों से चली आ रही है।

भारत में दीपावली किस तरह मनाई जाती है?

भारत में हिन्दू धर्म में दीपावली दिये जलाते है। सभी लोग रंगीन लाइट से घरो और मंदिरो में रौशनी करते है। मिठाईया बनाते है। सब लोग अपने घर के आँगन में रंगोली करते है। छोटे बच्चो से लेकर बड़े फटाके फोड़ते है। सब लोग आने रिश्तेदारों और मित्रो के घर मिलने जाते है और तोहफे देते है।

दीपावली के दिन क्या देखने से शुभ माना जाता है?

दीपावली के दिन या रात में छछूंदर, छिपकली, बिल्ली और उल्लू जैसे जानवर दिखाई दे तो उनको देखना शुभ माना जाता है। इस दिन हमे गरीबो को वस्त्र दान करने से अच्छा होता है।

दीपावली का प्राचीन नाम क्या है?

दीपावली का दूसरा नाम दीवाली है। दीपावली दिप जलाकर मनाया जाता है। इसी वजह से दीपावली का प्राचीन नाम दीपोत्सव है। दीपोत्सव का अर्थ दिप का उत्सव है।

Leave a Comment