कर्क राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कर्क राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। अगर आप अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपनी राशि के स्वामी की पूजा करने के साथ-साथ उनका व्रत भी करें।

लेकिन अगर आपको इस बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें। इसमें हम आपको बताएंगे कि आपको कौन सा व्रत करना चाहिए और उस उपवास को करने की पूरी विधि के बारे में भी जानकारी देंगें।

कर्क राशि वालों के लिए व्रत 

कर्क राशि के लोगों को भगवान शंकर का व्रत करना चाहिए। इस उपवास को सोमवार के दिन ही किया जाता है। लगातार 21 सोमवार तक शंकर भगवान का व्रत करने से जीवन के कष्टों का नाश होता है। इसलिए जो लोग कर्क राशि वाले हैं उनके लिए भगवान शंकर का व्रत करना बहुत ज्यादा लाभदायक माना गया है।

कर्क राशि वालों के व्रत की पूरी विधि

कर्क राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? कर्क राशि वालों को चाहिए कि वे शंकर भगवान का व्रत पूरी विधि के साथ करें। इसके लिए जो विधि है उसके बारे में जानकारी इस प्रकार से है –

  • सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद साफ़ कपड़े पहनें।
  • फिर अपने घर में बने हुए मंदिर में जाकर भगवान शंकर की प्रतिभा के सामने देसी घी से भरा हुआ दीपक जला दें।
  • अब भगवान शंकर को फूल और माला चढ़ा दें।
  • फिर दोनों हाथ जोड़कर भगवान के सामने बैठ जाएं और ओम नमः शिवाय का मंत्र जाप करें। 
  • उसके बाद फिर सोमवार के व्रत की कथा का पूरा पाठ पढ़ें।
  • कथा का पाठ पढ़ने के बाद भगवान शंकर के सामने फल का भोग लगा दें।
  • अब शंकर भगवान की आरती करें और सच्चे मन से व्रत रखने का इरादा करें।
  • फिर आपको शाम को एक बार फिर से भगवान शंकर के सामने देसी घी का दीपक जलाना है और साथ में आरती भी करनी है। 
  • व्रत वाले दिन आप बिना नमक का भोजन शाम के वक्त करें और अपना भोजन करने से पहले भगवान शंकर को भोग अवश्य लगा दें।
  • सोमवार के व्रत वाले दिन आप दिन में केवल फल ही खाएं। 

कर्क राशि वालों के व्रत के फायदे 

कर्क राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? कर्क राशि वाले जातक जब सोमवार को पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शंकर का व्रत करते हैं तो इससे उनकी जिंदगी में अपार खुशियां आ जाती हैं। जो भी उस इंसान की इच्छाएं होती हैं वो भी पूरी हो जाती हैं और इसके अलावा जिंदगी में जो भी समस्याएं होती हैं वह भी सब खत्म हो जाती हैं।

इसके अलावा कर्क राशि वाले लोग जब भगवान शंकर का व्रत करते हैं तो तब उनके करियर में भी काफी तरक्की होने लगती है और उनका पारिवारिक जीवन भी सुख शांति से भर जाता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल कर्क राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। इस लेख में हमने आपको बताया कि कर्क राशि वालों के लिए कौन से दिन का उपवास करना लाभदायक होता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि सोमवार के दिन शंकर भगवान का व्रत कैसे किया जाता है। हमें पूरी आशा है कि आपके लिए यह सारी जानकारी हेल्पफुल रही होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Comment