कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए

ऐसे व्यक्ति जिनकी राशि कुंभ है और रुद्राक्ष धारण करना चाहते है लेकिन यह ज्ञात नहीं कर पा रहे कि उनके लिए कौन सा रुद्राक्ष उत्तम होगा वे इस लेख को अवश्य पढ़े क्योंकि आपको काफी सरलतापूर्वक यह बताया जा रहा है कि कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए इसके अलावा आपको यह भी बताया जायेगा कि रुद्राक्ष धारण के बाद आपको इससे क्या क्या लाभ हो सकते है तो चलिए इस खास जानकारी को पढ़ना प्रारम्भ करते है। 

कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए

कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए चारमुखी, छहमुखी और ग्यारहमुखी रुद्राक्ष काफी उत्तम माने गए है, आइये इन तीनों रुद्राक्ष के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते है कि ये रुद्राक्ष किस प्रकार कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए फलदायक साबित होते है। 

चारमुखी रुद्राक्ष 

कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए इसके उत्तर में ज्योतिषी शास्त्रों में चारमुखी रुद्राक्ष धारण करने के लिए प्रमुखता से कहा गया है। यह रुद्राक्ष बुध ग्रह से सम्बंधित है इस लिए इसे धारण करने के बाद व्यक्ति का बौद्धिक विकास तेजी से बढ़ता है।

इंसान का मन शांत करने में यह रुद्राक्ष काफी असरदायक माना जाता है, चारमुखी रुद्राक्ष धारण करने से आप नौकरी में सफलता प्राप्त करते है। 

छह मुखी रुद्राक्ष

कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए अगर कुछ राशि के जातकों के आपसी रिश्ते खराब हो तो छह मुखी रुद्राक्ष उनके लिए काफी बेहतर माना गया है, इस रुद्राक्ष का सम्बन्ध शुक्र ग्रह से है इस वजह से यह रुद्राक्ष आपके बिगड़े हुए रिश्तों में सुधारने में काफी सहायक है। 

ग्यारह मुखी रुद्राक्ष

ऐसे कई लोग है जो जानना चाहते है कि कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए तो मित्रों आपकी राशि कुम्भ है और आप शरीर से अस्वस्थ रहते है तो यह रुद्राक्ष आपके लिए काफी फलदायक साबित हो सकती है। 

इसे धारण करने के पश्चात व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक प्रबलता हासिल होती है और समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त करने में मदद मिलती है। 

कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए?

ज्योतिषी शास्त्रों में कुंभ राशि के लोगों लिए चार मुखी, छह मुखी और ग्यारह मुखी रुद्राक्ष का वर्णन किया गया है। 

कुम्भ राशि वालों के स्वस्थ्य सुधार में कौन सा रुद्राक्ष उत्तम माना गया है?

कुम्भ राशि वाले व्यक्तियों की स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए ग्यारह मुखी रुद्राक्ष पहनने के लिए कहा गया है।

कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए चारमुखी रुद्राक्ष किस प्रकार फलदायक है?

यह रुद्राक्ष कुम्भ राशि वाले व्यक्तियों को बौद्धिक शक्ति प्रबल करने में काफी सहायता प्रदान करता है। 

निष्कर्ष 

जैसा कि इस लेख में आपको यह बताया गया कि कुंभ राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए साथ साथ आपको यह भी बताया गया कि अगर आप रुद्राक्ष धारण करते है तो इससे आपको क्या क्या लाभ प्राप्त होते है, हम उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी काफी उपयोगी लगी होगी अगर आप आगे भी ऐसी ही जानकारियों से रूबरू होते रहना चाहते है तो इस वेबसाइट के अन्य अट्रिकल भी जरूर पढ़े। 

धन्यवाद !

Leave a Comment