जनरल आर्टिकलघर में कुत्ता क्यों नहीं पालना चाहिए

घर में कुत्ता क्यों नहीं पालना चाहिए

कुत्ता एक प्राणी है। जो कई वफादार प्राणिओ में से एक वफादार प्राणि है। घर में कुत्ता क्यों नहीं पालना चाहिए वैसे कुत्ता हमारे घर में हो तो कोई अनजान आदमी से हमे डर नहीं रहता क्योकि कुत्ता रखने से हमारी यह चिंता दूर होती है। लेकिन कई लोग कुत्ते को घर में रखना शुभ नहीं मानते कहा जाता है की कुत्ते को रखना अशुभ होता है।

काले कुत्ते का घर में आना शुभ या अशुभ होता है। यह देखा जाए तो खा जाता है की कला कुत्ता अगर घर में आये तो उसे रोटी देनी चाहिए क्योकि काला कुत्ता भैरव बाबा का वाहन है और इसके घर में होने से शनि का प्रकोप कम होता है। घर में आनेवाली परेशानियाँ कम होनेवाली है।

कुत्ते के शुभ संकेत ये है की कुत्ते के बारे में शकुन शास्त्र में कहा गया है की हम कुत्ता अगर कोई भी जगह पे जमीन पर अपना शिर बार बार रगड़े तो उस जमीन में धन होने की संभावना की जा सकती है। दूसरा यह सुनने में आया है की कुत्ता अगर हम कोई यात्रा पे जा रहे हो तब रोटी मुँह में लेकर रास्ते पर सामने दिखे तो भी हमें धन की प्राप्ति हो सकती है।

कुत्ते का काटना शुभ या अशुभ है तो कुत्ते के काटने को अशुभ माना जाता है कुत्ते को श्वान भी कहा जाता है और श्वान को यमराज का रूप भी कहते है। यानि की लोग कहते है की कुत्ता अगर बार बार काटे तो यमराज यानि की मृत्यु का डर रहता है। इसलिए कुत्ते के काटने को अशुभ माना जाता है।

कुत्ते को भगाने का उपाय में कहा जाए तो कुत्ता वैसे भी इंसान से डरता है हाथ में छोटा सा पत्थर लेके अगर कुत्ते के सामने दिखाया या तो उसके सामने पत्थर दिखाकर बाजु में फैका जाए तो भी आवाज से डरकर वह भाग जाता है।

कुत्ते किस चीज से डरते हैं तो कई बार एक खाली बोत्तल में लाल पानी भरने से जहा कुत्ता आता हो उस जगह पर रख देने से कुत्ता उस लाल पानी की बोत्तल को देखकर डरकर वह नहीं आता यह एक लोगो की बनाई हुई मान्यता है जिसे लोगो को आजमाते हुए कई बार देखा जाता है।

कुत्तों को पालने का शौक कई लोगो को होता है। कई लोग कुत्ते को पालने के बहुत ज्यादा पसंद करते है कुत्ते को घर के सदस्य की तरह यातो अपने बच्चे की तरह पालते है और उसका ख्याल रखते है अगर उसे कुछ हो जाए तो दुःखी भी होते है।

कुत्ता प्राणी होने के बावजूद उसका इतना ख्याल रखते है लेकिन कुत्ता भी कईबार अपने मालिक के साथ उतना ही संवेदनाशील हो जाता है की कईबार देखा गया है की प्राणी भी अपने मालिक के न होने पर रोने लगते है यातो दुःखी होते है।


कुत्ते का रोना शुभ है या अशुभ कुत्ते का रोना लोग कहते है की अशुभ माना जाता है कुत्ता अगर घर के पास आकर बार बार रोने लगे तो हमारे नजदीकी कोई व्यक्ति की मृत्यु होनेवाली है ऐसा संकेत माना जाता है लेकिन यह सारी लोगो की बनाई हुई मान्यता है जिसे कई लोग मानते है और कई लोग नहीं भी मानते।

काले कुत्ते का महत्व में कहा जाता है की काला कुत्ता भैरव नाथ का वाहन है जिसकी वजह से उसे पालने से शनि का प्रकोप दूर होता है और हमारे जीवन में ऐनी वाली परेशानिया कम हो जाती है। काले कुत्ते के टोटके में अगर काले कुत्ते को रोटी खिलाई जाए तो शनि देव प्रसन्न रहते है। और काम में आनेवाली परेशानिया दूर होती है।

कुत्ते को कई लोग अच्छा मानते है तो कई लोग इसे नापसंद करते है। घर में कुत्ता क्यों नहीं पालना चाहिए ये तो हम अपने आसपास के लोगो से सुनते ही है। घर में कुत्ता आने से क्या होता है यह भी हम सुनते और अपने आसपास देखते है। कई लोग कुत्ते के आने को शुभ मानते है तो कई इसे अशुभ मानते है।

खैर ये तो सबकी अपनी अपनी सोच होती है और अपने अपने विचार होते है। कुत्ते को अगर प्राणी की तरह देखा जाए तो यह हमारी तरह एक जीव ही है। जिसे हमारी तरह भूख और प्यास लगती है और जिसे पाने की लालच से वह हर ऐसी जगह जाता है जहा उसे यह मिलने की आस हो।

- Advertisement -
Exclusive content
Latest article
More article