किस्मत बदलने के लिए लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? लाल रंग हिंदू मान्यता में काफी शुभ और पवित्र माना जाता है। इसे हर धार्मिक कार्य में प्रयोग किया जाता है। इसे पूजा पाठ की दृष्टि से भी काफी मंगलमय और शुभ माना जाता है। इसलिए आपने लाल धागे को अकसर लोगो के हाथ में बंधा जरूर देखा होगा।

इसे रक्षा सूत्र या कलावा भी कहा जाता है, इसे लोग पूजा पाठ में अक्सर प्रयोग करते है। ऐसे तो यह धागा हर किसी के दिए काफी पवित्र और शुभ माना जाता है लेकिन कुछ खास राशि वाले लोगो के लिए इसका महत्व अधिक होता है।

इसके अलावा कुछ राशियों में इसका प्रयोग की मनाही भी है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानने जा रहे है। तो आईए इसे एक एक करके जानते है। 

अलग अलग राशियों में लाल धागे का महत्व

मेष राशि (Aries) 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है और ऐसी मान्यता है की मंगलवार को लाल धागे को धारण करने से आपके बिगड़े हुए ग्रह अच्छे हो जाते है। आपके बिगड़े कार्य बन जाते है। आपको धन की प्राप्ति होती है और आपके जीवन में खुशियां आती है। हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहती है और आपका समय अच्छा चलने लगता है। 

सिंह राशि (Leo) 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? सिंह राशि के लोगो के लिए लाल धागा काफी अच्छा माना जाता है। इसके प्रयोग से आपके ऊपर सूर्य देव की कृपा बनी रहती है। आपके रुके कार्य पूरे होते है और आपको धन की भी प्राप्ति होती है। लाल धागे को अच्छे से स्नान करके ब्रह्म मुहूर्त में कलाई पर बांधना चाहिए। इससे आपके ऊपर ईश्वर की अपार कृपा बनी रहती है। 

वृश्चिक राशि (Scorpio) 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? वृश्चिक राशि के लोगो के लिए लाल धागा बेहद ही शुभ और पवित्र माना गया है। इसे धारण करना अति शुभ और पवित्र माना जाता है। इससे वृश्चिक राशि के लोगो को खासा लाभ होता है। आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आपके सेहत और स्वास्थ्य पर स्वयं हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। 

मकर राशि (Capricorn) 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? मकर राशि के लोगो के लिए भी लाल धागा काफी अच्छा माना जाता है। इसके शुभ प्रभाव के लिए इसे आपको मंगलवार को धारण करना चाहिए। आप किसी पंडित या पुरोहित से इसे अपने हाथ पर बंधवा सकते है। इससे आपके बिगड़े कार्य भी बन जाएंगे और आप खुशहाल जीवन का आनंद ले पाएंगे। 

कर्क राशि (Cancer) 

लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? कर्क राशि के लोगो के लिए लाल धागा व्यापार और नौकरी के क्षेत्र में काफी मददगार साबित होता है। इसके धारण करने से आपका जीवन मंगलमय होगा और आप आने वाले मुसीबतों से भी बचे रहेंगे। कर्क राशि के लोगो के लिए लाल धागा खुशहाली का प्रतीक भी माना गया है। इसलिए इसे आपको अवश्य धारण करना चाहिए। 

2 राशि के लोगो को नहीं पहनना चाहिए लाल धागा

कुछ राशि में लाल धागा का प्रयोग वर्जित माना जाता है। ऐसा माना जाता है की शनि देव को लाल धागा पसन्द नही आता बल्कि उन्हें काली चीज पसंद आती है।

इस वजह से शनि देव जो की कुंभ और मीन राशि में स्वामी माने जाते है इस वजह से इन राशि को लोगो को लाल धागा को नही पहनना चाहिए। इन्हे इसकी जगह काले चीजों का दान करना चाहिए। या फिर आप काले धागे को भी धारण कर सकते है। 

1. हिंदू धर्म में लाल धागे का क्या महत्व है? 

हिंदू धर्म और मान्यता के अनुसार लाल धागा और लाल रंग का खासा महत्व है और इसे काफी शुभ और पवित्र माना गया है। इसलिए हर पूजा में लाल धागा का उपयोग किया जाता है।

2. लाल धागे को किन राशि के लिए अच्छा नहीं माना गया है? 

शनि देव को लाल धागा और रंग प्रिय नही है। इस वजह से इनसे जुड़ी राशियां जैसे की कुंभ और मीन राशि में लाल धागा को शुभ नही माना गया है। इसलिए इन राशियों के लोगो को लाल धागा नही धारण करना चाहिए। 

3. लाल धागे को कब धारण करना चाहिए और कैसे धारण करना चाहिए।

किसी भी धार्मिक कार्य या धार्मिक चीजों को धारण करने से पहले व्यक्ति को अच्छे से स्नान कर लेना चाहिए। इसके अलावा ब्रह्म मुहूर्त में संपन्न हुए कार्य अच्छे होते है। इसलिए इसको ब्रह्म मुहूर्त में धारण करना चाहिए। 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने लाल धागा और इसके महत्व को जाना। हमने इसके महत्व के साथ साथ इसके प्रयोग और इससे जुड़ी बाते भी जानी। हमने इसके महत्व को अलग अलग राशि के लोगो के लिए भी जाना।

आज का यह लाल धागा किस राशि वालों को पहनना चाहिए? आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताए। आप अपने सुझाव और शिकायत भी हमे कॉमेंट करके बता सकते है। मिलते है फिर एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए अलविदा बाय बाय।

Leave a Comment