शुभ विचार हिंदी में अच्छे अच्छे के बारेमें जानिए

मनुष्य के विचार उसके व्यक्तित्व को दर्शाते है। अच्छा विचार आपके व्यक्तित्व को निखार देता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ अच्छे और शुभ विचार हिंदी में बताने जा रहे है। शुभ विचार हिंदी में अच्छे अच्छे विचार आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। इसलिए इन्हे अच्छे से पढ़े और अपने जीवन में उतारने की कोशिश करे। तो आईए जानते है कुछ बेहतरीन शुभ विचार।

1. सच का दामन थामे रखिए,

वक्त आपका साथ जरूर देगा।।

कई बार हम मुश्किलो में घबरा जाते है और सच की जगह गलत रास्ते पर चले जाते है। दुनिया की सच्चाई लेकिन हमे हमेशा सच का दामन थामे रखना चाहिए जीवन की सच्चाई तभी वक्त भी हमारा साथ देगा और हम सही राह पर चल पाएंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

2. मुश्किलों से डर कर रास्ता बदलने वाले,

अक्सर नई मुश्किलो में घिर जाते है।।

मुश्किलों से कभी घबराना नहीं चाहिए बल्कि उनका सामना करना चाहिए। हौसला बुलंद हो तो तकदीर भी सलाम करती है मुश्किलों से डर कर भागने पर मुश्किले और बढ़ जाती है। इसलिए मुश्किलों से डरे नही उसका सामना करे, तभी आप इन पर विजय पा सकेंगे।

3. मिल जाती है सफलता आसानी से,

जब साथ हो हौसला, उम्मीद और उमंग।।

सफलता पाने के लिए मनुष्य को मेहनत करना होता है। लेकिन मेहनत तभी किया जा सकता है जब मनुष्य के अंदर सफलता के मूल मंत्र ये तीन चीजे है: हौसला, उम्मीद और उमंग। इन के साथ होने पर ही आप सफल हो पाएंगे।

3. हालात बिगड़ जाए तो चलता है,

लेकिन नही बिगड़ना चाहिए इंसान।।

कई बार मनुष्य हालात बिगड़ने पर गलत रास्ता पकड़ लेना है। ऐसे में भविष्य में हालात तो सुधर जाते है लेकिन इंसान गलत राह पकड़ लेता है। इसलिए हालात कैसे भी हो इंसान को समभाव रखना चाहिए। तभी अच्छे इंसान की तारीफ होती है।

4. आलस को त्यागिए, मेहनत को अपनाइए,

बस इतना ही करके जीवन में सफलता पाइए।।

सफलता का सबसे बड़ा दुश्मन आलस,शरीर में आलस्य के कारण है और सफलता का सबसे बड़ा सहायक कोई है, तो वह है मेहनत। इसलिए सफल होने के लिए आलस को त्यागना चाहिए और मेहनत को अपनाना चाहिए।

5. मन के जीते जीत है, मन के हारे हार

जो मन से लग जाए इंसान, तो जीत लेता है सारा संसार।

मन हमारे शरीर को नियंत्रित करना है। इस मन को जीत लेने से इंसान पूरी दुनिया को जीत सकता है। इसलिए ऐसा कहा गया है की मन के जीते जीत है, मन के हारे हार।

6. समय मूल्यवान है, इसे बचाइए

ना अधिक तो कम सही, लेकिन जितना बचे उतना बचाइए।

समय काफी उपयोगी चीज है। इसका सही उपयोग आपको सफल बना सकता है। इसलिए उसका समय का सदुपयोग करे और समय का उपयोग और खर्च सावधानी से करे।

7. माता पिता और गुरुजनों की आज्ञा को माने,

इससे आप उन्हे सम्मान भी दे पाएंगे और शिक्षा भी ले पाएंगे।

हमारे जीवन में हमारे माता पिता और गुरुजनों का काफी योगदान है। इनसे ही हमे ज्ञान मिलता है इसलिए इनका सदा सम्मान करे। मनुष्य के गुण और अवगुण इनका अनादर कभी नही करना चाहिए।

8. क्रोध और कड़कस वाणी मूर्खो का स्वभाव है,

सज्जन मनुष्य क्रोध आने पर भी समभाव रखते है।

क्रोध मनुष्य को हमेशा हानि पहुंचाता है। जबकि सज्जन मनुष्य क्रोध आने पर भी समभाव यानी एक जैसा भाव रखते है। इंसानियत के देवता वह अपने वाणी में क्रोध को नही झलकने देते है।

9. निरंतर प्रयास असफलता को भी सफलता में बदल देता है।

बार बार प्रयास करने पर आप अपने असफलता को भी सफलता में बदल सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि सफलता उन्हीं को मिलती है जो बार बार प्रयास करता रहता है। हमे हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए।

10. अहंकार हमेशा मनुष्य के लिए हानिकारक होता है,

अहंकार का त्याग ही मनुष्य को सफल बनाएं रखता है।

अकसर मनुष्य सफल हो जाने के बाद अहंकार करने लगता है, अहंकारी को उसका अहंकार मारता है लेकिन मनुष्य को यह करना चाहिए कि वह अहंकार को त्याग दे, तभी वह सफल बना रह सकता है।

शुभ विचार हिंदी में अच्छे अच्छे का अंत

शुभ विचार का हमारे जीवन में काफी अहम योगदान होता है। यह हमे ज्ञान के साथ साथ ऊर्जा से भी भर देते है। आज के इस आर्टिकल में हमने कुछ अच्छे शुभ विचारो को जाना।

उम्मीद है की शुभ विचार हिंदी में अच्छे अच्छे आपको अच्छे लगे होंगे और आप इन्हे अपने जीवन में अपनाएंगे। क्या आपके पास भी कोई शुभ विचार है? अगर हां, तो हमे कॉमेंट में जरूर बताएं ताकि इसे अन्य लोग भी जान पाए। मिलते है फिर एक नए लेख के साथ, तब तक के लिए अलविदा।

Leave a Comment