सिर में सोरायसिस का इलाज कैसे करे जानिए

सोरायसिस त्वचा से जुडी समस्या है। जो अक्सर सिर से जुडी बीमारी है। सिर में सोरायसिस का इलाज सोरायसिस एक सामान्य बीमारी है लेकिन योग्य समय में इसका इलाज करना जरूरी है। यह रोग हमारे सिर की त्वचा पर स्कैल्प हो जाते है। इसलिए इसे सकैल्प सोरायसिस भी कहा जाता है। कई लोग इस समस्या का शिकार रहते है।

सोरायसिस में सिर की त्वचा पर खुजली होना, सिर की त्वचा पर धब्बे हो जाना, सिर की त्वचा पर डेंड्रफ की परत जम जाना इसके साथ साथ हमारे बाल काफी मात्रा में जड़ जाते है। सिर में सफेद पपड़ी खुजली होने के कारण लेकिन अगर हम इस समस्या का सोरायसिस के नुकसान कोई उपाय या इसका कोई इलाज ना करे तो इस रोग के कारन सिर पर हुए धब्बे धीरे धीरे हमारे शरीर तक भी पहुच सकते है।

यह रोग सिर में फंगस का इलाज वेसे तो सामान्य है लेकिन इसका इलाज न करे तो यह धीरे धीरे शिर से उतर कर हमारे कान की पीछे की तरफ, गर्दन पर और पीठ पर भी धीरे धीरे फैलता जाता है। इसलिए इसका इलाज करना भी जरुरी होता है। यह रोग कोई चेपी रोग नहीं है पर एक बार होने से ध्यान न देने पर फैलता जरूर है।

सोरायसिस का इलाज हम घर पर भी घरेलु तरीको सिर में पपड़ी का होम्योपैथिक इलाज से कर सकते है। सेब का सिरका इसके लिए काफी कारगर है। सेब के सिरके में एंटी बैक्टेरियल गुण होने के कारन सोरायसिस स्कैल्प से होने वाली खुजली और दर्द और रेडनेस से राहत मिल सकती है।

नारियल का तेल भी यह सोरायसीस की परेशानी को दूर करने में हमारी मदद कर सकता है। त्वचा पे धब्बे को हटाने में सोरायसिस की आयुर्वेदिक दवा नारियल का तेल काफी सफल उपाय है। सोरायसिस के लिए तेल नारियल का तेल बालो में लगाने से नारियल का तेल बालो में अंदर तक जाता है और सिर पर हुई इस बीमारी को हटाने में काफी कारगर रहता है।

एलोवेरा भी सोरायसिस को दूर करने में हमारे लिए उपयोगी है। सोरायसिस के लिए बेस्ट क्रीम एलोवेरा का जैल और इसका सिरप सर पर लगाने से इस प्रॉब्लम से होने वाली जलन और खुजली हम दूर कर सकते है। और इससे बेहतर यह है की एलोवेरा जैल के साथ लैवेंडर का ऑइल मिक्स करके बालो में लगाने से इस परेशानी से हमें बहुत ही अच्छे से छुटकारा मिल सकता है।

सोरायसिस सिर में एलर्जी का इलाज में कहा जाता है की डेड सी सॉल्ट का उपयोग करने से इस रोग से काफी राहत मिल सकती है। सोरायसिस में अदरक भी काफी रहत देती है अदरक में एंटीमाईक्रोबियल गुण होते है जो किसी भी प्रकार का संक्रमण रोकने में हमारी मदद करते है। अदरक को पानी में उबालकर उसका पानी पिने से हम इस संक्रमण को बढ़ने से रोक सकते है।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स का काम करता है जो घाव कम समय में भर देता है। हमे हल्दी का उपयोग काफी राहत देता है।

सोरायसिस में नीम का उपयोग भी काफी अच्छा रहता है क्योकि नीम से सोरायसिस का इलाज नीम हमारी कई जरूरियात की चीजों में उपयोग रहता नहाने के साबुन, सोरायसिस के लिए आयुर्वेदिक क्रीम , परफ्यूम, तेल आदि चीजों में उपयोगी होता है। सोरायसिस में कौन सा तेल लगाना चाहिए नीम का तेल उसे करने से बालो में सोरायसिस की बीमारी को ख़त्म किया जा सकता है।

Leave a Comment