बीपी लो क्यों होता है और उसके उपाय जानिए

मानव शरीर में छोटे से बड़े लोगो तक कई शरीर क लेकर कुछ समस्याए उम्र के हिसाब से होती है। बीपी लो क्यों होता है शरीर की समस्याओ में बीपी लो होने की समस्या लगातार लोगो में देखने को मिलती है। कहा जाता है की पानी की कमी की वजह से बीपी लो हो सकता है। आपका ब्लूडप्रेशर जरुरत के हिसाब से लो और हाई नहीं होना चाहिए।

बीपी की समस्या शरीर में पानी की कमी की वजह से ज्यादातर रहती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से हमारे शरीर में खून की कमी की समस्या पैदा हो सकती है। जिसकी वजह से शरीर में बीपी की समस्या रहती है। बीपी लो करने के घरेलू उपाय में शरीर में बीपी की समस्या ना हो इसलिए हमे दिन में 3 से 4 लीटर पानी की आवश्यकता रहती है।

बीपी की समस्या में अगर आपका बीपी लो कितना होता है देखा जाए तो ब्लड प्रेशर 90-60 से कम हो तो आप लो बीपी के शिकार हो सकते है। लो बीपी होने की समस्या के कई अलग अलग कारन है। जिससे हमे शरीर में यह समस्या हो सकती है।

बीपी लो क्यों होता है बीपी लो होने के कई कारन है कई बार कोई ऐसी चीजे खा लेने से भी बीपी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है अगर हमें कोई चीज से एलर्जी है तो ऐसी चीजे खा लेने से बीपी लो हो सकता है। कई बार ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत सामान्य लगती है और कई बार यह समस्या बहुत ही बड़ी लगती है लेकिन हमें तुरंत बीपी से जुडी समस्या बढे इससे पहले समय रहते डॉक्टर को दिखा देना चाहिए।

बीपी लो होने के नुकसान भी कई है। ब्लड प्रेशर की समस्या में हार्ट से जुडी कोई समस्या भी बीपी की समस्या बढ़ा सकती है। हार्ट के वॉल्व से जुडी बीमारियों के कारन बीपी लो होने की समस्या हो सकती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी बीपी की समस्या का कारन बन सकती है।

बीपी की समस्या में खानपान का भी बड़ा महत्व है। खानपान की वजह से भी बीपी की समस्या हो सकती है। विटामिन की कमी के कारन यह समस्या का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टर के कहने के अनुसार B12 आयरन की कमी के कारन बीपी की समस्या बढ़ सकती है।

दिल की बीमारियों के कारन भी ब्लड प्रेशर हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति को दिल की बीमारी हो तो उसको सबसे ज्यादा ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। बीपी की बीमारी ज्यादा चिंता और परेशान होने या करने से बीपी की बीमारी की समस्या हो सकती है।

बीपी की समस्या में कभी कभी एलोपैथिक दवाइया भी कारणभूत रहती है। यह दवाइया हम अपने स्वास्थय को ठीक करने के लिए अक्षर लेते है लेकिन इन दवाइयों के कई नुकशान भी होते है जो हमारे शरीर के लिए नुकशानकारक रहती है।

लक्षण

पसीना आना और सिर का चकराना

हमारे शरीर में समय के बदलाव होते रहते है। बीपी के लक्षण देखे जाए तो सर का चकराना और ज्यादा पसीना आना और गर्मी लगना ब्लड प्रेशर लो होने के लक्षण हो सकते है

कमजोरी आना

शरीर में अचानक कमजोरी आ जाना जो लगातार लम्बे समय तक दिखाई दे तो यह बीपी के लक्षण हो सकते है। हमारे शरीर में ऐसे बदलाव दिखे तो हमें तुरंत ही बीपी चेक करवाना चाहिए।

जी मचलाना

कभी कभी हमारे शरीर में कमजोरी के साथ साथ जी मचलाए तो यह समस्या बीपी की भी हो सकती है। ब्लूडप्रेशर अचानक लो हो जाने से हमें यह परेशानिया हो सकती है।

सांस लेने में परेशानी

बीपी के लक्षण होने पर व्यक्ति को सांस लेने में बहुत ही परेशानी हो सकती है। सांस लेने में बहुत दिक्क़ते आती है और व्यक्ति पूरी सांस ठीक से नहीं ले पाता सांस फूल जाती है।

बेहोश और देखने में परेशानी होना

ब्लड प्रेशर की बीमारी में कई बार व्यक्ति अचानक ही बेहोश हो जाता है और कभी कभी उसकी नजर देखते देखते धुंधली हो जाती है। कई बार बेहोशी के कारन कुछ सेकंड के लिए हमारी नजर धुंधली हो जाती है और काम दिखाई देने लगता है। यह बार बार हने पर हमें तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

बीपी लो कैसे ठीक होता है

बीपी लो होने पर ऐसा कहा जाता है की बीपी लो होने पर नमक का सेवन करना चाहिए। नमक के सेवन करने से बीपी बढ़ जाता है। ज्यादा से ज्यादा पानी पिने से ब्लड प्रेशर की समस्या को हम कम कर सकते है। ज्यादा से ज्यादा पानी पिने से ब्लड प्रेशर समान रहता है।

लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए,बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए,लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

बीपी लो के घरेलू उपाय में देखा जाए तो ब्लड प्रेशर लो होने पर हमें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और हेल्दी लो बीपी घरेलू उपचार में देखा जाए तो ड्रिंक्स जैसे की नारियल पानी, बेल का शरबत और खाने में फॉलिक एसिड और फोलेड से भरपूर खोराक खाने ऐ ब्लड प्रेशर की समस्या थोड़ी कम कर सकते है।

आज कल हर बीमारी की दवाई बाजार में देखने को मिलती है लो बीपी की आयुर्वेदिक दवा बीपी में आयुर्वैदिक दवा से उपचार करने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में लाया जा सकता है।

बीपी लो में कौन सा फल खाना चाहिए ब्लड प्रेशर की समस्या में हमें अंगूर, कीवी, संतरा और केला खाना चाहिए इन फलो विटामिन जो बीपी कंट्रोल करने में काफी मदद रूप होते है जिससे बीपी लेवल कम समय में बढ़ाया जा सकता है। बीपी लो क्यों होता है उसमे रहत पाने के लिए लो बीपी में दूध पी सकते हैं ठंडा दूध पिने से तुरंत ही राहत मिलती है लेकिन उसे भी अधिक मात्रा में नहीं पिन चाहिए नहीं तो परेशानी हो सकती है।

लो बीपी में कौन सा फल खाना चाहिए?

ब्लड प्रेशर की समस्या में हमें अंगूर, कीवी, संतरा और केला खाना चाहिए यह फल बीपी लो की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मददरूप है।

लो बीपी में कौन सा नमक खाना चाहिए?

लो बीपी में सेंधा नमक का उपयोग करना चाहिए। सेंधा नमक को पानी के साथ लेने से बीपी लो की समस्या में तुरंत ही सुधार देखने को मिलता है।

लो बीपी में क्या नहीं खाना चाहिए?

कहा जाता है की कम सोडियम वाले पदार्थ जैसे की फ्रोजन फिश, अनसाल्टेड नट्स और बीज जैसे पदार्थ हाइपोटेंशन से पीड़ित व्यक्ति को नहीं खाने चाहिए

बीपी हाई क्यों होता है? ब्लड प्रेशर हाई क्यों होता है?

धूम्रपान या ज्यादा शराब का सेवन गतिहीन जीवन शैली और जयादातर अनहेल्दी खाने की आदत से बीपी हाई होने की समस्या ज्यादा रहती है।

बीपी कम होने पर क्या खाना चाहिए

ब्लड प्रेशर लो होने पर हमें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और हेल्दी लो बीपी घरेलू उपचार में देखा जाए तो ड्रिंक्स जैसे की नारियल पानी, बेल का शरबत और खाने में फॉलिक एसिड और फोलेड से भरपूर खोराक खाने ऐ ब्लड प्रेशर की समस्या थोड़ी कम कर सकते है।







Leave a Comment