मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। जब इंसान की जिंदगी में बहुत ज्यादा दुख और परेशानियां आने लगती हैं तो तब उसे अपने स्वामी ग्रह का उपवास करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन के सब दुख दर्द दूर होते हैं और व्यक्ति खुश रहता है।

अगर आप मीन राशि राशि वाले हैं तो आज के हमारे इस पोस्ट को सारा पढ़ें। ‌इसमें हम जानकारी देंगे कि मीन राशि के जातकों के लिए कौन सा व्रत करना लाभदायक होता है। साथ ही व्रत की पूरी विधि भी हम आपके साथ शेयर करेंगें। 

मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

मीन राशि वालों के लिए व्रत

मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मीन राशि वाले लोगों को शुक्रवार के दिन व्रत करना चाहिए। इस दिन उन्हें अपनी राशि के स्वामी बृहस्पति देव की पूजा पूरी विधि के साथ करना चाहिए। जब कोई मीन राशि जातक शुक्रवार के दिन व्रत करने के साथ-साथ बृहस्पति देव की पूजा भी करता है तो उससे उसकी सोई हुई किस्मत जाग जाती है। 

मीन राशि वालों के व्रत की पूरी विधि

मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मीन राशि वालों को चाहिए कि अपनी जिंदगी में सुख समृद्धि के लिए वह पूरी विधि के साथ व्रत करें। उपवास करने की पूरी विधि इस प्रकार से है –

  • बृहस्पतिवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाएं और पूरे घर को साफ कर लें।
  • अब हल्दी मिले हुए पानी से स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहन लें। 
  • फिर अपने माथे पर केसर और हल्दी को मिलाकर तिलक लगा लें। 
  • इतना सब करने के बाद बृहस्पति देव की मूर्ति या फिर उनके फोटो के सामने पीले रंग के कपड़े को अर्पित कर दें।
  • उसके बाद फिर भगवान के सामने धूपबत्ती और अगरबत्ती जला दें और फिर पूरी आरती करें।
  • जब आरती पूरी हो जाए तो बृहस्पति देव को हल्दी, गुड़ और चने का भोग लगा दें।
  • जब भोग लगा दें तो उसके बाद अपने दोनों हाथ जोड़कर भगवान के चरणों में अपना सिर रख दें और अपनी सारी परेशानियां खत्म करने या फिर अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करें। 
  • अब आरती के धुएं को पूरे घर के अंदर फैला दें और शाम को सूरज के छिपने से पहले बृहस्पति देव की प्रतिभा या फोटो के सामने घी से भरा हुआ दीपक जला दें। 
  • अपने आसपास के लोगों को चने और गुड़ का प्रसाद जरूर बांटे क्योंकि ऐसा करने से बृहस्पति देव को खुशी होती है। 

मीन राशि वालों के व्रत के फायदे 

मीन राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मीन राशि वाले जब शुक्रवार के दिन का व्रत करते हैं तो इससे उनके बहुत से बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं। अगर उनकी जिंदगी में ऐसी परेशानियां हैं जिनका उन्हें हल नहीं मिल रहा तो वो भी खत्म हो जाती हैं। साथ ही साथ घर में खुशहाली और समृद्धि आती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया मीन राशि वाले जातकों को कौन सा व्रत करना चाहिए। इसके अलावा हमने व्रत करने की पूरी विधि के बारे में भी जानकारी दी जो आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Comment