मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। कई बार इंसान की जिंदगी में बहुत सारी परेशानियां आती हैं। ऐसे में अगर वह इंसान दान-दक्षिणा करता है तो तब उसकी बहुत सी समस्याएं सुलझ सकती हैं।

बहुत से लोग इसके लिए व्रत भी करते हैं। पर कई बार लोगों को ये पता नहीं होता कि उन्हें कौन सा व्रत करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि मेष राशि वाले जातकों के लिए कौन सा व्रत करना फायदेमंद रहता है। 

मेष राशि के जातकों के लिए व्रत 

मेष राशि के लोगों का स्वामी ग्रह मंगल ग्रह को माना गया है। तो इसलिए मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए? मंगलवार का ही व्रत करना लाभदायक रहता है। इसके अलावा जो मंगलवार का दिन होता है उसे हनुमान जी का दिन भी माना जाता है।

यही वजह है कि मंगलवार के व्रत को हनुमान जी का व्रत भी कहते हैं। तो इसलिए जब कोई मेष राशि का जातक मंगलवार के दिन व्रत करता है तो ऐसे में उसे हनुमान जी की पूजा भी अवश्य करनी चाहिए। 

मंगलवार व्रत की पूरी विधि

मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए 2023? मेष राशि के जातक जब मंगलवार का व्रत करते हैं तो तब उन्हें इसके लिए पूरी विधि विधान का अच्छे से ध्यान रखना होता है। अगर व्रत सही से ना किया जाए तो तब उससे फायदा नहीं मिलता। मंगलवार का व्रत करने की पूरी विधि इस तरह से है – 

  • सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और स्वच्छ होने के बाद अपने घर में बने हुए मंदिर में जाएं। 
  • मंदिर में जाकर हनुमान जी की मूर्ति के सामने दीपक को जला दें जिसमें सरसों का तेल भरा हो।
  • अब उसके बाद हनुमान जी को कनेर के पुष्प चढ़ा दें। 
  • फिर साफ लाल कपड़े के आसन पर बैठ जाएं और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू करें। 
  • साथ ही ध्यान रखें कि हनुमान जी के सामने बैठकर आपको राम का नाम भी जाप करना होगा क्योंकि इससे भगवान प्रसन्न होते हैं।
  • साथ ही हनुमान जी को फल का भोग भी लगा दें।
  • आपको व्रत वाले दिन लाल रंग के कपड़े पहने होंगे और अगर वह बिना सिलें हो तो ज्यादा बेहतर रहता है।
  • जब शाम हो जाए तो आपको एक बार फिर से हनुमान जी के सामने सरसों के तेल से भरा हुआ दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना है।
  • उसके बाद फिर आप भोजन कर लें और बात का खास ख्याल रखें कि आपका भोजन में नमक बिल्कुल नहीं होना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपना भोजन करने से पहले हनुमान जी को भोग अवश्य लगा दें।
  • आप दिन में केवल फल ही खा सकते हैं अन्न नहीं। 
  • इस तरह से मेष राशि के जातकों को लगभग 21 मंगलवार तक लगातार व्रत करना होता है। 

मंगलवार व्रत के फायदे 

मंगलवार के व्रत को अगर सच्चे मन से और पूरी विधि के साथ किया जाए तो मेष राशि के जातकों के सारे संकट दूर हो सकते हैं। इसके अलावा उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है और उनकी जिंदगी में खुशियां भर जाती हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए। अगर आप भी मेष राशि के जातक हैं तो आपके लिए हमारा पोस्ट जरूर लाभदायक रहा होगा। अगर आपको ये सारी जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment