धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा?

घनु राशि के अच्छे दिन कब आऐंगे इसकी बात की जाए तो धनु राशी, राशीचक्र की बारह राशियों में से नौवें क्रमांक की राशि है। जिन लोगों के जन्मनाम का पहिला अक्षर, ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, टा, भे में से कोई होता है, उन लोगों की राशि धनु होती है।

धनु राशि का संपूर्ण जीवन धनु राशी का राशि चिन्ह है अश्वमानव, यानी कि आधा पुरुष और आधा घोड़ा, जिसके शरीर के पीछे का भाग घोड़े का और आगे का भाग धनुर्धारी मनुष्य का होता है। धनु राशी के स्वामी बृहस्पति हैं, जो कि बुद्धी, विद्या, और ज्ञान के कारक है। साथ ही अग्नितत्व प्रधान राशि होने के कारण, इनमें अपार ऊर्जा होती है। धनु राशी के लोगों का स्वभाव हंसमुख और मिलनसार होता है।

धनु राशि वालों की किस्मत धनु राशि के लोग, समय, स्थिती और उम्र का ध्यान रखकर ही लोगों से बातचीत और व्यवहार करते हैं, जिससे इनके संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति का इनके साथ जुड़ाव हो जाता है। धनु राशी के लोग दयालु, उदार और भावुक होते हैं और साथ ही थोड़े से मूडी भी होते हैं।

धर्म-कर्म, रिती रिवाज और ईश्वर पर इनकी अटूट आस्था और श्रद्धा होती है और ये धनु राशि के लोगों का सबसे खास गुण है। गुरु के प्रभाव से, धनु राशि के लोग धार्मिक, सदाचारी, सत्यवचनी और न्यायप्रिय होते हैं।

किसी से भी स्पर्धा करना या लड़ाई झगडे और वाद-विवाद में उलझना इन्हें पसंद नहीं होता है इसलिए, किसी भी ऐसे प्रसंग या परिस्थिति से वे हमेशा एक दूरी बनाकर ही चलते है। इसलिए पूरे जीवन में इनके नाममात्र या नहीं के बराबर शत्रु होते हैं।

धनु राशि प्रेम धनु राशी के व्यक्ती सहिष्णु, संयमित और समझदार होते हैं , इनके विचार उच्च होते हैं और ये छोटे बड़े सभी का मान सम्मान करते हैं। गुरु के कारण ही धनु राशि के लोगों के व्यक्तित्व में सुशिक्षितता और सात्विकता स्पष्ट रूप से झलकती है। तो ये थी धनु राशि के लोगों के व्यक्तित्व की विशेषताएं।

आईए अब देखते हैं कि, ये साल यानी कि 2023, धनु राशि के लोगों के लिए क्या कुछ लेकर आने वाला है। क्या 2023 में उनके अच्छे दिन आएंगे, उनका कैरियर कैसा रहेगा, शिक्षा के क्षेत्र में क्या कुछ हो सकता है, आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी, धनु राशि प्रेम विवाह पारिवारिक और वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा, धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा समस्याएं कम होगी या बढ़ेगी ये और इनके जैसे और भी कई सवालों के जवाब हम आज जानेंगे, लेकिन इसके पहले धनु राशि के लोगों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी ये है।

इस वर्ष के आरंभ में यानी कि जनवरी महिने में ही, शनी ग्रह, कुंभ राशि में प्रवेश करने वाले हैं, जिससे इन्हें शनी की साढ़ेसाती से मुक्ति मिलने वाली है। इसलिए ये समय इनके जीवन में कई शुभ और सकारात्मक परिवर्तन लेकर आने वाला है। आईए, धनु राशी का 2023 का भविष्यफल जानते हैं।

आर्थिक

धनु राशि के लोगों की शनी की साढ़ेसाती खत्म होने वाली है, यानी कि इस वर्ष उनपर सुख और समृद्धि की वर्षा होने वाली है। किसी भी प्रकार के आर्थिक निवेश या नियोजन से लाभ होता ही दिखाई दे रहा है।

धनु राशि का भाग्योदय कब होगा अनावश्यक खर्च ना हो इसपर आपका ध्यान बना रहेगा जिससे आपकी बचत बढ़ेगी। जैसे जैसे ये साल आगे बढ़ेगा, आर्थिक स्थिति और मजबूत होती जाएगी। पुराने कर्ज से मुक्ति मिलेगी। प्रापर्टी खरीदने या पैतृक संपत्ति मिलने के मजबूत योग हैं। नौकरी में पदोन्नति होगी, जिससे आवक बढ़ेगी। कुल मिलाकर आर्थिक दृष्टि से ये साल धनु राशि के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है।

कैरियर/ शिक्षा

शनी के गोचर और गुरु के आशिर्वाद से, धनु राशी के लिए वर्ष 2023, पूरी तरह से अनुकूलता लिए हुए ही रहेगा। विद्यार्थीयों के लिए भी ये वर्ष खास ही रहने वाला है, धनु राशि का करियर विशेषकर  फरवरी, मार्च अप्रैल और अगस्त, सितंबर, ये महिनें विद्यार्थी वर्ग के लिए सर्वोत्तम रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में जो लोग लंबे समय से यश की राह देख रहे थे, उन्हें सफलता जरुरी मिलने वाली है। विदेश में उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को भी यश मिलेगा। कैरियर की दृष्टि से भी ये वर्ष अच्छा ही है।

कई नए अवसर मिलेंगे, नौकरी की तलाश खत्म होगी, पदोन्नति के भी योग हैं। मेष राशि में गुरु के संक्रमण से, व्यापार व्यवसाय में नई ऊंचाइयां छूने का समय है। विशेषकर इस वर्ष के अप्रैल महीने से, आपकी कुंडली के पांचवें स्थान में आपके राशि स्वामी, गुरु का संक्रमण होने से आपको शिक्षा और कैरियर के क्षेत्र में भरपूर यश मिलना शुरू होगा। धनु राशि मासिक राशिफल 2023 इस तरह शिक्षा और कैरियर की दृष्टि से भी 2023 धनु राशि के लिए शुभ रहेगा।

पारिवारिक और वैवाहिक जीवन

पारिवारिक जीवन में, छोटी मोटी समस्याओं को छोड़ दिया जाए तो पूरे वर्ष शांती ही बनी रहने वाली है। धनु राशि के जीवनसाथी परिवार में किसी भी शुभ प्रसंग होने के प्रबल संकेत है। नवविवाहित या जो लोग लंबे समय से संतान प्राप्ति की राह देख रहे हैं, इस वर्ष उनका ये इंतजार खत्म होगा। वैवाहिक जीवन भी अच्छा ही रहेगा। कुल मिलाकर घर का वातावरण, सुख शांति से भरपूर रहेगा।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से, धनु राशी के लिए ये वर्ष अच्छा ही रहने वाला हैं। धनु राशि वालों की किस्मत कब चमकेगी शनी की साढ़ेसाती समाप्त होने से, बहुत समय से चला आ रहा संघर्ष और कई बड़ी समस्याएं हल होगी जिससे आपका मानसिक तनाव भी कम या समाप्त होगा। आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जिससे आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा का अनुभव करेंगे और पूरे वर्ष स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे।

हालांकि, राहु के आपकी कुंडली के पांचवें स्थान पर होने वाले संक्रमण के कारण आपको पेट से संबंधित समस्याओं से जरुर दो चार होना पड़ सकता है। अपने वजन को भी नियंत्रित रखना बेहद जरुरी है नहीं तो भविष्य में इससे कोई बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए नियमित रूप से योग और व्यायाम करें, खानपान का विशेष ध्यान रखें, संतुलित आहार लें और धूम्रपान से दूर रहें।

तो इस तरह हम कह सकते हैं कि, धनु राशि का अच्छा समय कब आएगा 2023 धनु राशी के लोगों के लिए, जीवन के हर क्षेत्र में नई उम्मीद और सफलता लेकर आने वाला है।

हालांकि शुरु के तीन महिनें थोड़े धीमें हो सकते हैं, लेकिन अप्रैल माह से इनका भाग्योदय तेजी से रफ्तार पकड़ेगा। इस वर्ष को और अधिक अच्छा बनाने के लिए, आप हर गुरुवार को विष्णुजी और पीपल के पेड़ की पूजा करें, धनु राशि की आयु अपने माता पिता और गुरु की सेवा करें, गौमाता की सेवा करें और बृहस्पति बीजमंत्र का जाप करें। निश्चित ही वर्ष 2023, धनु राशी वालों के लिए अच्छे दिन ही ला रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top