राशन कार्ड नाम लिस्ट 2023 चेक कैसे करें?

भारत में राशनकार्ड लिस्ट या राशनकार्ड संबधित कोई भी जानकारी आपका राशन कार्ड नाम लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है। इसकी सुविधा खाधविभाग की ओफिसियल वेबसाइट वेब पोर्टल पर दी गई है।

भारत के किसी भी राज्य का राशनकार्ड लिस्ट मोबाईल या कंप्यूटर से खाधविभाग की वेबसाइट nfsa.gov.in कर क्लिक करें। ज्यादातर राशनकार्ड धारक को इसकी जानकारी नहीं होती। अगर आपके पास राशनकार्ड नहीं है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इसके आलावा राशन कार्ड चेक में कोई भूल सुधार सकते है, राशनकार्ड में परिवार का कोई वयक्ति का नाम निकलना है या Add करना है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरके कर सकते है।

नई राशन कार्ड चेक करने वाला ऐप्स nfsa.gov.in पर उपलब्ध है। ऑनलाइन राशन कार्ड चेकिंग की राशनकार्ड लिस्ट में आप का नाम देखने के लिए हम सरल प्रक्रिया नीचे दी गई है। जैसे बता रहे है वैसे स्टेप फॉलो करते जाइए आपको आपका नाम नई राशनकार्ड लिस्ट में मिल जायेगा।

राशन कार्ड में नाम देखना है

भारतीय खाध और नागरिक विभाग द्वारा प्रत्येक महीने नै लिस्ट जारी करता है जिस नागरिक का नाम राशनकार्ड लिस्ट में आएगा और जिस नागरिक ने अप्रैल 2023 तक रजिस्ट्रेशन कराया होगा। उसे दिसंबर 2023 तक प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मुफ्त दिया डायेगा।

खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम लिस्ट में ऑनलाइन राशन कार्ड चेक कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते है। घर बैठे राशन कार्ड कैसे बनाएं इस योजना का लाभ लेने और राशनकार्ड लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए Step फॉलो करें।

मोबाइल से राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे करें

  • सबसे पहले मोबाईल या कंप्यूटर में गूगल App के सर्च बॉक्स में खाधविभाग की आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in लिखिए। यहा हमने NFSA की डायरेक्ट वेबसाइट दी है nfsa.gov.in पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट Open होने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर कई सारें Option खुलेगा। स्क्रीन के ऊपर दिए गए मेनू में Ration Card के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Ration Card Details On State Portals लिखा हुए ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के तुरंत बाद भारत के सारें राज्य के नाम आएंगे। उनमें से आपको जिस राज्य का राशनकार्ड लिस्ट देखनी है उस राज्य का नाम सेलेक्ट कीजिये।
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद अपने जो राज्य सेलेक्ट किया है उस राज्य में आनेवाले सारें जिले के नाम आएंगे। उनमे से आपको आपके जिले का नाम सिलेक्ट करना है।
  • जिले का नाम पसंद करने के बाद ग्रामीण (Rural) या शहरी (Urban) दोनों का विकल्प आएगा। इनमें से आपको जिसकी राशनकार्ड लिस्ट देखनी है। उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद जिले में आनेवाली Block लिस्ट स्क्रीन पर दिखेगी उसमें से आपके ब्लॉक नाम पर क्लिक करें। ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद ग्राम पंचायत की लिस्ट Open होगी। उसमें से आप जिस ग्राम पंचायत में रहते है उस ग्रामपंचायत का नाम पर क्लिक करें।
  • ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद ग्राम पंचायत के अंतर्गत आनेवाले गांव की लिस्ट खुल जाएगी। उसके आप अपने गांव के नाम पर क्लिक करें।
  • गांव का नाम सेलेक्ट करने के बाद राशनकार्ड लिस्ट Open हो जाएगी। उसमें गांव के जितने भी राशनकार्ड धारक है उन सबके नाम और अन्य विवरण आएंगे। उनमें से आपको अपना नाम राशन कार्ड नाम लिस्ट में मिल जायेगा।

Leave a Comment